अगस्त में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, जरूरी काम को इस दिन निपटाएं, यहां देखे छुट्टी लिस्ट

147

Patna: अगस्त महीने में बैंक 13 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि किस दिन बैंक खुले रहेंगे और किस दिन बंद। अगले महीने बकरीद, रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस और फिर वीकेंड के चलते महीनेभर में इतनी छुट्टियां होंगी। बैंकों की छुट्टी की शुरुआत बकरीद की छुट्टी से होगी और 31 अगस्त के दिन पड़ रहे ओणम त्योहार पर खत्म होगी।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने छुट्टियों की एक सूची जारी की है। इस लिस्ट के जरिए आप आसानी से जान सकते हैं कि किस दिन बैंक बंद रहेंगे और किस दिन खुले रहेंगे। हालांकि राज्यों में अलग-अलग अवकाश रहेंगे। 13 में से 6 छुट्टी तो सिर्फ त्योहारों की वजह से है। 1 अगस्त को बकरीद की छुट्टी है और इसके अगले ही दिन रविवार है। इसके बाद 3 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी है। 8 अगस्त को दूसरा शनिवार तो 9 अगस्त को रविवार है।

इसके बाद 11 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी और 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस है। 16 अगस्त को रविवार तो 21 अगस्त के दिन तीज (हरितालिका) और 22 को गणेश चतुर्थी, चौथा शनिवार है। इसके बाद 23 अगस्त को रविवार तो 30 को रविवार, मुहर्रम और 31 अगस्त को ओणम है।

अगर आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर छुट्टी के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस लिंक https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx?ref=inbound_article पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको अगस्त महीने के साथ-साथ ही आने वाले महीनों में किस-किस दिन बैंक अवकाश होंगे इसकी भी जानाकारी मिल जाएगी।