मुंगेर-भागलपुर-मिर्जाचौकी हाईवे के लिए 971 करोड़ व सीवान से मशरख हाईवे के लिए 63 करोड़ रुपए मंजूर

136

Patna:पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने मुंगेर-भागलपुर-मिर्जाचौकी हाईवे के लिए 971 करोड़ और सीवान से मशरख (रामजानकी पथ) हाइवे के रख-रखाव के लिए 63 करोड़ मंजूर किया है. केंद्र ने सभी राष्ट्रीय उच्च पथों का रख-रखाव सुनिश्चित करने और क्षतिग्रस्त पथों की बरसात बाद मरम्मत करने का निर्देश भी दिया है.

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को राष्ट्रीय उच्च पथों के रख-रखाव एवं निर्माण कार्य की विशेष समीक्षा बैठक की, जिसमें राज्यमंत्री जनरल बीके सिंह के साथ मंत्रालय, एमएचएआई और राज्य पथ निर्माण के सभी पदाधिकारी उपस्थित थे. नंदकिशाेर ने बताया कि मुंगेर-भागलपुर-मिर्जा चौकी एनएच-80 की चिंताजनक के स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार के अनुरोध पर मंत्रालय ने 971 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है. इससे 120 किलोमीटर पथ को 10 मीटर चौड़ा बनाया जाएगा.

इसके लिए कुल 6 पैकेज में टेंडर का निर्देश दिया गया है. फिलहाल इस पथ के रख-रखाव के लिए 20 करोड़ मंजूर किया गया है. बैठक में शिवहर-सीतामढ़ी-सुरसंड-भिठामोड़-जयनगर (एन0एच-104) के निर्माण में ढिलाई करने वाली एजेंसी पर कार्रवाई के निदेश दिए गये है. रामजानकी पथ के सीवान से मशरख हिस्से के रख-रखाव के लिए 63 करोड़ रुपए की स्वीकृति प्रदान की गई है. यह भी निर्देश दिया गया है कि इसके चौड़ीकरण के लिए भू-अर्जन कार्य तेजी से पूर्ण किया जाए ताकि राम-जानकी पथ का निर्माण प्रारम्भ किया जा सकेगा.