बिहार के इन 16 स्टेशनों पर अब एजेंट बनाएंगे टिकट, जॉब के लिए करें अप्लाई

127

Patna: समस्तीपुर मंडल के 16 रेलवे स्टेशनों पर अब टिकट बुकिंग एजेंट अनारक्षित टिकट बनाएंगे। टिकट बुकिंग एजेंट बहाली के लिए पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल ने आवेदन आमंत्रित किया है। तीन साल के कॉंट्रेक्ट बेस्ड जॉब के लिए आवेदन फॉर्म रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

टिकट बनाने के एवज में कमीशन मिलेगा

कोसी और सीमांचल क्षेत्र के पांच स्टेशन सोनवर्षा कचहरी, बदला घाट, बुधमा, जानकीनगर और कृत्यानंद नगर पर भी टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा समस्तीपुर मंडल के ईमली, थलवारा, आदापुर, मटावल, मुहम्मदपुर, भैरोगंज, बाल्मिकीनगर रोड, सेमरा, जुब्बा सहनी, पंडौल और गाढ़ा स्टेशन पर भी टिकट बुकिंग एजेंट तैनात किए जाएंगे। एजेंट को अनारक्षित(जनरल) टिकट बनाने के एवज में कमीशन मिलेगा। एक से 15 हजार रुपए तक की आरक्षित टिकट बिक्री पर 15 प्रतिशत से कम, 15001 से 50 हजार की बिक्री पर 12 प्रतिशत, 50001 से एक लाख बिक्री पर नौ प्रतिशत और एक लाख से अधिक टिकट बिक्री पर चार प्रतिशत कमीशन राशि मिलेगी।

नियुक्ति की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2020 निर्धारित :
समस्तीपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सरस्वती चन्द्र ने 16 स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति के संबंध में पत्र जारी किया है। पत्र के मुताबिक स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट नियुक्ति की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2020 निर्धारित की गई है। नियुक्ति के लिए आवेदन पंजीकृत डाक, कोरियर, साधारण डाक या हाथों हाथ अंतिम तिथि तक जमा किया जा सकता है। आवेदन मंडल रेल प्रबंधक वाणिज्य, पूर्व मध्य रेल, समस्तीपुर कार्यालय के प्राप्ति अनुभाग में जमा करना होगा। आवेदन फॉर्म रेलवे की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

तीन साल के लिए बुकिंग एजेंट की नियुक्ति :

स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति तीन साल के लिए होगी। आवेदन के साथ आवेदक को चरित्र प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, दो हजार रुपए का डिमांड ड्राफ्ट, स्व अभिप्रमाणित फोटो सहित मांगे गए तमाम कागजात देना होगा। समस्तीपुर मंडल के डीसीएम प्रसन्न कुमार ने कहा कि मंडल के 16 स्टेशनों पर स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है।

मैट्रिक पास होना अनिवार्य :
स्टेशन बुकिंग एजेंट में आवेदन करने के लिए मैट्रिक पास होना अनिवार्य है। मैट्रिक पास बेरोजगारों को रोजगार का मौका देने का इसे मौका कहा जा सकता है। लेकिन रेलवे ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आवेदक से लिखित में सरकारी, गैर सरकारी विभाग या स्टेशन बुकिंग एजेंट नहीं होने का लेने के बाद ही नियुक्ति की जाएगी। मतलब साफ कि नौकरीपेशा को स्टेशन बुकिंग एजेंट नहीं बनाया जाएगा। जो कहीं स्टेशन बुकिंग एजेंट हैं उसे भी नहीं बनाया जाएगा।

रेलवे के सरकारी नौकरी के नहीं होंगे हकदार :

स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट रेलवे के सरकारी नौकरी के हकदार नहीं होंगे। भारतीय रेल के पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की नियुक्ति होगी। नियुक्ति ठेके पर आधारित होगी और दस दिनों की नोटिस पर इसे समाप्त किया जा सकता है।

बिक्री हुए टिकटों का स्टेशन मास्टर को देना होगा हिसाब :
बिक्री हुए टिकटों का स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट को हर रोज हिसाब देना होगा। स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट वर्तमान बुकिंग काउंटर से टिकट जारी करेंगे।