1289 करोड़ की लागत से बना यह ”एलिवेटेड रोड” होगा पटना का नया लाइफलाइन, सीएम करेंगे उद‌्घाटन

134

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बहुप्रतीक्षित दीघा-एम्स एलिवेटेड रोड प्रोजेक्ट का सोमवार को उद्घाटन करेंगे। उत्तर बिहार और दक्षिण बिहार को जोड़ने वाले इस एलिवेडेट रोड प्रोजेक्ट की लंबाई 12.27 किलोमीटर है। इसके निर्माण पर 1289 करोड़ खर्च हुए हैं। इस रोड के चालू होने से उत्तर बिहार की आरे से आने वाले वाहनों को पटना में जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा।

साथ ही राजधानी में भी गाड़ियों का दबाव कम होगा और रोज-रोज लगने वाले जाम से राहत की उम्मीद है। वैसे इस रोड प्रोजेक्ट का एक लेन 10 दिन पहले ही चालू कर दिया गया है। इस प्रोजेक्ट का कार्यारंभ नवम्बर 2013 में हुआ था।

एम्स एलिवेटेड को बेली रोड से जोड़ने को हरी झंडी आज

एम्स एलिवेटेड पर बेली रोड से भी चढ़ने की योजना बीएसआरडीसी ने बना ली है। पटना वाले को उत्तर बिहार जाना हो तो सगुना मोड की तरफ से चढ़ सकेंगे। उत्तर बिहार से पटना आने वाली गाड़ियां जगदेव पथ की तरफ बेली रोड पर उतरेंगी। सोमवार को सीएम इस प्रोजेक्ट को भी हरी झंडी देंगे।

कुल 12 किमी में 8.45 एलिवेटेड

  • एम्स से पटना नहर के मुहाने तक 2.3 किलोमीटर फोर लेन।
  • दानापुर-फुलवारीशरीफ रोड से दीघा-पटना सड़क तक 8.45 किमी फोर लेन एलिवेटेड है।
  • दीघा-पटना सड़क से दीघा रेल-सड़क पुल तक 1.5 किलोमीटर 4/6 लेन सड़क है।

दीघा सेतु पर वे ब्रिज लगा, वाहन ओवरलोडेड तो बज जाएगा हाॅर्न

जेपी सेतु पर अब ओवरलोडेड गाड़ियां नहीं चढ़ पाएंगी। पथ निर्माण विभाग ने सोनपुर की तरफ एप्रोच रोड पर वे-ब्रिज (तौल मशीन) लगा दिया है। अगर ओवरलोड रहा तो हॉर्न बजेगा और बैरियर लग जाएगा।

दीघा-आर ब्लॉक 6 लेन का भी मुख्यमंत्री करेंगे निरीक्षण

पटना में दीघा आर ब्लॉक 6 लेन एक्सप्रेस हाईवे पर गाड़ियां अगले महीने से दौड़ने लगेंगी। सीएम इस हाईवे परियोजना का भी सोमवार को निरीक्षण करेंगे। अगले 15 दिन में पूरा करने का लक्ष्य है।

ये होंगे फायदे

  • दीघा सेतु से बिहटा की तरफ जाने वाले वाहन अब पटना शहर के जाम नहीं झेलेंगे।
  • अशोक राजपथ की तरफ से भी इस एलिवेटेड रोड पर चढ़ने का विकल्प है।
  • गाड़ियां रेलवे लाइन पार कर शहर के दक्षिणी हिस्से में एम्स गोलंबर के पास पहुंचेगी।