सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें दिसंबर तक की छुट्टियों की लिस्ट

215

Patna: कोरोना संकट के इस काल में ज्यादातर लोग बैंक जाने से बच रहे हैं. नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ज्यादा से ज्यादा बैंकों के कामों को निपटाया जा रहा है, लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिनके लिए आप को बैंक जाना ही पड़ेगा. हम आपको बता दें कि सितंबर का महीना कल से शुरू होने वाला है ऐसे में इस महीने में बैंकों की भी छुट्टियां है तो आपको यह जानना बेहद जरूरी है कि सितंबर के महीने में किस दिन बैंक बंद रहेंगे और किस दिन खुले रहेंगे.

इस महीने कोई ऐसी गजटेड छुट्टी है त्यौहार नहीं है जिसके कारण पूरे देश में छुट्टी हो. हालांकि तीन त्यौहार है जिसकी छुट्टियां बैंकों में होंगी.यह छुट्टियां सभी राज्यों में ना होकर उन्हें राज्यों में होंगी जहां यह त्यौहार मनाए जाते है .2 सितंबर के दिन श्री नारायण गुरु जयंती है इस दिन कोच्चि गंगतोक और तिरुअनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे. 17 सितंबर को महालय अमावस्या का पर्व है इस दिन अगरतला, कोलकाता और बेंगलुरु में बैंकों में छुट्टियां होंगी.

कुछ राज्यों में विश्वकर्मा दिवस की वजह से भी बैंक बंद रहेंगे. तिरुअनंतपुरम में 21 सितंबर को श्री नारायण गुरु समाधि दिवस की वजह से बैंक बंद रहेंगे महीने की 1 तारीख के दिन सिक्किम में जात्रा और केरल में तीसरे ओणम की वजह से बैंक बंद रहेंगे. 23 सितंबर को हरियाणा में हीरोज शहादत के दिन बैंकों का अवकाश होगा. 28 सितंबर के दिन सरदार भगत सिंह जयंती है. इन सब के अलावा 6,13,20, 27 को रविवार इसलिए इन दिनों बैंक बंद रहेंगे. 12 सितंबर को दूसरा और 26 सिंतबर को चौथा शनिवार है, इसलिए बैंक बंद रहेंगे.