नोट कर लें डेट्स! 14 दिन दिसंबर में बंद रहेंगे बैंक

120

Patna: दिसंबर 2020 में 14 दिन बैंक रहेंगे। कई दिन त्यौहारों के कारण, जबकि कुछ साप्ताहिक अवकाश होंगे। बैंक किस-किस दिन बंद रहेंगे और क्यों? जानिएः

तीन दिसंबर को कनकदास जयंती है। इसी दिन फेस्ट ऑफ सेंट फ्रांसिस जेवियर भी है। छह दिसंबर को रविवार है और इस दिन साप्ताहिक बंदी रहती है। फिर 12 तारीख को दूसरा शनिवार है। यह भी साप्ताहिक अवकाश होगा। आगे 13 दिसंबर को रविवार है। यानी साप्ताहिक छुट्टी के कारण बैंक से जुड़े काम इस दिन भी नहीं हो पाएंगे।

आगे 24 तारीख को क्रिसमस के त्यौहार की वजह से बैंक बंद रहेंगे, जबकि 25 को क्रिसमस है और इस इस दिन भी बैंकों की छुट्टी रहेगी। फिर 26 तारीख को चौथा शनिवार है। भारत में सेकेंड सैटरडे को बैंक बंद रहते हैं। 27 को रविवार है। साप्ताहिक अवकाश की वजह से बैंक का काम नहीं हो सकेगा।

30 दिसंबर को यू कीअंग नांगबाह (स्वतंत्रता सेनानी) की पुण्यतिथि है। साथ ही 31 दिसंबर को न्यू इयर्स ईव है। बंद इस दिन भी बंद रहेंगे।

हालांकि, इन 14 दिनों की छुट्टियों में स्थानीय छुट्टी भी शामिल हैं। मतलब साफ है कि ये छुट्टियां अलग-अलग सूबों के हिसाब से होंगी। और, सरल भाषा में समझाएं, तो जो त्यौहार/पर्व जहां मनाया जाता होगा, वहीं पर उससे संबंधित छुट्टी होगी।