इस तारीक से शुरु हो जाएगी इंटर और मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों की जांच, जान ले ये जरुरी बातें

83

Patna: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) मैट्रिक (Matric) व इंटरमीडिएट (Intermediate) परीक्षाओं की तैयारी में जुट गया है। बोर्ड समय से परीक्षाएं (Examination) लेगा तथा समय से रिजल्‍ट (Result) भी देगा। इसके लिए परीक्षा के बाद कॉपियों के मूल्‍यांकन (Evaluation) की भी तैयारी की जा चुकी है। मूल्‍यांकन कार्य अगले वर्ष 26 फरवरी 2021 से शुरू हो जाएगा।

26 फरवरी से इंटर तो पांच मार्च से मैट्रक के कॉपियों की जांच

बिहार बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार इंटरमीडिएट की कॉपियों की जांच (Copies of Intermediate Examination) 26 फरवरी से की जाएगी। वहीं, पांच मार्च से मैट्रिक की कॉपियों (Copies of Matric Examination) की जांच की जाएगी। इसके लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने तैयारी शुरू कर दी है।

मूल्यांकन केंद्रों के चयन के लिए जिलाधिकारियों को पत्र

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कॉपियों की जांच के लिए मूल्यांकन केंद्रों (Evaluation Centers) के चयन के लिए सभी जिलाधिकारियों (DMs) को पत्र लिखा है। प्रत्येक जिले में कम से कम सात केंद्र इंटर एवं सात केंद्र मैट्रिक की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए बनाए जाएंगे। सभी मूल्यांकन केंद्रों पर 100 से 200 परीक्षक (Examiners) लगाए जाएंगे। मूल्यांकन केंद्रों के चयन में सरकारी स्कूल-कॉलेजों (Government Schools and Colleges) को प्राथमिकता दी जाएगी।

मूल्‍यांकन केंद्रों पर रहें मूलभूत सुविधाएं

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष द्वारा जिलाधिकारियों को भेज पत्र में कहा गया है कि इंटर की कॉपियों की जांच 26 फरवरी से शुरू होकर अगले 15 दिनों तक चल सकती है। वहीं, मैट्रिक की कॉपियों की जांच पांच मार्च से शुरू होकर अगले 15 दिनों तक जारी रहेगी। मूल्यांकन केंद्र का चयन करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि वहां पर शौचालय एवं पेयजल सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध हों। बोर्ड ने मूल्यांकन केंद्रों का नाम, वहां के प्रभारी का नाम एवं उनका मोबाइल नंबर भी मांगा है।