आज से शुरू हो रहा है BSEB Inter में एडमिशन, CBSE- ICSE के छात्र 17 जुलाई तक करें अप्लाई

161

Patna:बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से मान्यता प्राप्त सभी प्लस टू स्कूल व कॉलेजों में 11वीं में नामांकन की प्रक्रिया बुधवार से प्रारंभ हो गई. 10वीं उत्तीर्ण नामांकन के इच्छुक छात्रों को 11वीं में नामांकन के लिए www.ofssbihar.in पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन करना होगा. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक बोर्ड की वेबसाइट पर अपलोड कर दी है. 17 जुलाई तक आवेदन के लिए लिंक उपलब्ध रहेगा.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अनुसार सीबीएसई और आइसीएसई के छात्रों को भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का अवसर रिजल्ट जारी होने के बाद अलग से उपलब्ध कराया जाएगा. सीबीएसई व आइसीएसई ने 10वीं का रिजल्ट अब तक घोषित नहीं किया है.

राज्य के विभिन्न प्लस टू स्कूल व कॉलेजों में इंटरमीडिएट कोर्स में नामांकन के लिए 16 लाख 55 हजार 112 सीटें उपलब्ध हैं. कला संकाय में सात लाख 50 हजार 12, विज्ञान में छह लाख 75 हजार 400 तथा कॉमर्स में दो लाख 28 हजार 180 सीटें हैं. सभी जिलों में 40 -40 सीटें कृषि के लिए निर्धारित हैं. बिहार बोर्ड के मैट्रिक रिजल्ट में इस साल 12 लाख चार हजार तीस परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं.

आज से बिहार बोर्ड में इंटर से शुरू होगा एडमिशन

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट 2020-22 सत्र में नामांकन के लिए आवेदन आज से शुरू हो रहा है. नामांकन के लिए कॉलेज और स्कूल वाइज सभी संकायों की सीटें पहले ही जारी की जा चुकी है. इसके अलावा बोर्ड ने 2019 के प्रथम, द्वितीय और तृतीय मेधा सूची भी जारी की है, जिसकी मदद से छात्र अपने अंक के अनुसार कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकते हैं.

बोर्ड द्वारा सामान्य आवेदन प्रपत्र और प्रॉस्पेक्टस को वेबसाइट www.ofssbihar.in पर 29 जून को ही डाल दिया गया है. नामांकन लेने वाले छात्र इस प्रॉस्पेक्टस को पढ़कर फॉर्म भरने की प्रक्रिया जान सकते हैं. एक मोबाइल नंबर एवं एक ई-मेल आईडी का इस्तेमाल मात्र एक आवेदन भरने के लिए किया जायेगा. किसी तरह की दिक्कत हो तो हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं.