पटना के PMCH में पहली बार कोरोना मरीजों के लिए जारी होगा मेडिकल बुलेटिन

130

Patna: बिहार की राजधानी पटना के PMCH में पहली बार भर्ती मरीजों के लिए मेडिकल बुलेटिन जारी होगा। जहां इसमें उनके परिजनों को पल-पल के हाल का ब्यौरा बताया जाएगा। यह व्यवस्था फिलहाल कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के लिए लागू होगी। इसके अलावा हरेक बेड पर एक कॉलबेल लगेगा ताकि मरीज जरूरत पड़ने पर नर्स और सहायक को बुला सकें।

बुलेटिन से हेल्प डेस्क पर सारी सूचना मिलेगी। यही नहीं, कोविड वार्ड के लिए ऐसे नंबर भी जारी किए जाएंगे, जिसके माध्यम से परिजन विडियो कॉन्फ्रेंसिंग से अपने परिजनों से सीधी बात कर सकेंगे। प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के निर्देश पर राज्य के किसी भी अस्पताल में यह पहली बार होगा। गुरुवार दोपहर को प्रधान सचिव ने पीएमसीएच का औचक निरीक्षण किया। वे सीधे कोविड वार्ड में पहुंचे, वहां प्रतिनियुक्त आईएएस और आईपीएस अधिकारी उनके साथ थे।

सूचना पाकर प्राचार्य डॉ. बीपी चौधरी और अधीक्षक डॉ. बिमल कारक व कोरोना के नोडल पदाधिकारी डॉ. पीएन झा भी वार्ड में पहुंचे। प्रधान सचिव ने भर्ती मरीजों से उनका हालचाल पूछा और वार्ड में मिल रही सुविधा और कठिनाइयों से अवगत हुए। मरीजों ने वार्ड में गंदगी, पेशाब, मल-मूत्र से बदबू आदि की शिकायत उनसे की। उन्होंने प्राचार्य और अधीक्षक को जल्द से जल्द पूरे वार्ड की तैयारी पूर्ण करने का निर्देश दिया। जल्द से जल्द सभी 100 बेड को तैयार कर उनसे ऑक्सीजन पाइपलाइन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके बाद प्राचार्य कक्ष में समीक्षा के बाद कई अन्य निर्देश भी उन्होंने दिए।

ये हैं महत्वपूर्ण निर्देश
1. मरीजों के हाथ में परिचय पत्र युक्त बैंड लगेगा
2. परिजनों को भी आईकार्ड मिलेगा
3. परिजनों को समय पर दवा देना सुनिश्चित करना होगा
4. वार्ड में कम से कम तीन बार डॉक्टर भ्रमण कर मरीजों का हाल जानेंगे
5. 24 घंटे की शिफ्ट में नर्स व वार्ड ब्वॉय मौजूद रहेंगे
6. नर्स और सहायक को बुलाने के लिए वार्ड में बेल लगेगा
7. मृतक के शव को मरने के 10 से 15 मिनट के भीतर वार्ड से हटाना होगा
8. वार्ड में सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखनी होगी