बिहार में खोलिए ड्राइविंग स्कूल, नीतीश सरकार देगी 20 लाख की मदद, ऐसे करें अप्लाई

122

Patna: बिहार में सड़क हादसों को कम करने और नौसिखिए ड्राइवर को कुशल चालक बनाने के लिए परिवार विभाग ने निजी ड्राइविंग स्कूल खोलने का फैसला किया है। बता दें कि बिहार ड्राइविंग सिखाने के लिए पहले सिर्फ सरकारी ड्राइविंग स्कूल होते थे, लेकिन अब कोई भी इच्छुक संस्थान या व्यक्ति ड्राइविंग स्कूल खोल सकता है। इसके लिए व्यक्ति या संस्थान को परिवहन विभाग में आवेदन करना होगा और उसे राज्य सरकार की ओर से 20 लाख रुपये की मदद भी मिलेगी। माना जा रहा है कि इससे राज्य में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।

हर जिले में खोले जाएंगे, ड्राइविंग स्कूल
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य में आधुनिक तकनीकी मोटरवाहन चलन प्रशिक्षण विद्यालय की स्थापना की जाएगी। इसको बढ़ावा देने के लिए मोटर वाहन प्रशिक्षण संस्थान प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत राज्य के प्रत्येक जिले में 61 ड्राइविंग स्कूल खोले जाएंगे, जहां लोगों को वाहन चलाना सिखाया जाएगा। साथ ही, निजी क्षेत्र के व्यक्तियों और संस्थानों को रोजगार का नया अवसर मिलेगा।

स्कूल खोलने के लिए सरकार देगी 20 लाख की मदद
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की इस योजना के तहत निजी क्षेत्र में इच्छुक व्यक्ति या संस्थान ड्राइविंग स्कूल खोल सकता है। इसके लिए सरकार उन्हें 20 लाख का अनुदान भी देगी। मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने के लिए जिलों को तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा। बड़े जिले को ए श्रेणी में रखा जाएगा, जिसमें 3 स्कूल खोले जाएंगे। मध्यम श्रेणी में छोटे जिले को रखा जाएगा, जिसमें 2 स्कूल खोले जाएंगे। इसके अलावा तीसरी श्रेणी के शहरों में एक ड्राइविंग स्कूल खोला जाएगा।