बिहार के ग्रामीण इलाकों में अब मिलगा सस्‍ता इंटरनेट, मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया ब्रॉडबैंड सेवा का किया उद्घाटन

100

Patna:केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिहार विधानमंडल के परिसर में नए टेलीफोन एक्सचेंज के साथ दानापुर एक्सचेंज में भारत एयर फाइबर का उद्घाटन किया. केंद्रीय मंत्री ने शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में कहा कि यह अत्याधुनिक नेक्स्ट जनरेशन एक्सचेंज है जिसकी क्षमता 512 लाइन की है और इसमें 128 ब्रॉडबैंड कनेक्शन दिए जा सकते हैं. मंत्री ने बिहार के ग्रामीण इलाकों के लिए उच्च गति वाली वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवा, बीएसएनएल ‘भारत एयरफाइबर’ सेवा की भी शुरुआत की.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बीएसएनएल का ऑप्टिकल फाइबर अति विश्वसनीय व अत्यंत तीव्र ब्रॉडबैंड की सुविधा देगा. यह आप्टिकल फाइबर और रेडियो तरंगों का मेल है. कहा, इससे दानापुर बाजार, दानापुर कैंट, आनंदपुर, आरके पुरम के अलावा छह किमी के भाग में ब्रॉडबैंड की सेवाएं मिलने लगेंगी. उन्होंने कहा कि भारत एयर फाइबर, जो रेडियो स्पेक्ट्रम पर काम करता है, उससे ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से ब्रॉडबैंड की आपूर्ति हो सकेगी. इसके लिए प्रति कनेक्शन प्रति माह 349 रुपये देने होंगे.

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोरोना महामारी के संक्रमण काल में डिजिटल शिक्षा, डिजिटल कौशल और टेली-मेडिसिन आदि की अपार संभावनाएं हैं. भारत एयरफाइबर इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ने में मदद करेगा. भारत एयरफाइबर हमें तेजी से आगे बढ़ने में मदद करेगा.

उन्‍होंने कहा कि भारत एयरफायबर बिना लाइसेंस वाले स्पेक्ट्रम पर काम करता है. यह विश्‍वसनीय है और लगाने में भी आसान है. इसकी सदस्यता केवल 349 रुपये महीना से शुरू होगा. उन्‍होंने कहा कि अगले छह महीने में बिहार में 50 और एयरफाइबर सेक्टर एंटीना लगाए जाएंगे. इसके माध्‍यम से ग्रामीण इलाकों व दुर्गम क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को बेहतर, सस्‍ता व सुलभ इंटरनेट सेवा मिलगी.

मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए चुनौतियों को अवसर में बदलना होगा. कोरोना महामारी के समय में डिजिटल शिक्षा, डिजिटल स्किलिंग और टेली मेडिसिन आदि के लिए अपार संभावनाएं हैं. ग्रामीण भारत में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी इसमें अहम भूमिका निभाएगी.

रविशंकर प्रसादने कहा कि अगले छह माह के अंदर बिहार में 50 ऐसे भारत एयर फाइबर एक्सचेंज लगाए जाएंगे. बीएसएनएल भारतनेट परियोजना के तहत जम्मू-कश्मीर व लद्दाख की 3000 से अधिक ग्राम पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा रहा है. चेन्नई को अंडमान निकोबार के द्वीप समूहों से जोडऩे वाली परियोजना को पूरा किया गया है. इसमें समुद्र के तल पर करीब 2300 किमी लंबी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल डाली गई है. केंद्र सरकार ने 14000 करोड़ का 4-जी स्पेक्ट्रम आवंटित किया है. इन परियोजनाओं के अलावा पिछले छह माह में तीन लाख एफ टीटीएच ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी पूरे देश में दिया गया है.

इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा, बीएसएनएल की ब्रॉडबैंड सेवा काफी तेज व सस्ती है. अभी हाल ही में उन्होंने बीएसएनएल का एफटीएच कनेक्शन लिया है, जिसकी सर्विस से वे काफी प्रभावित हैं. इस मौके पर विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह के साथ अन्य कई गणमान्य भी उपस्थित थे.