गया में कैडेटों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए OTA कमांडेंट ने अवार्ड देकर किया सम्मानित

177

Patna: गया में ऑफिसर ट्रेनिंग अकैडमी (ओटीए) 17वीं पासिंग आउट परेड शनिवार को होगी. इससे पहले बुधवार को ओटीए कमांडेंट सुनील श्रीवास्तव ने पास आउट हो रहे कैडेटों को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अवॉर्ड देकर सम्मानित किया.

मालूम हो कि गया ओटीए में करीब 750 अधिकारियों के ट्रेनिंग लेने की व्यवस्था है. इसके बावजूद पिछले नौ सालों में गया के ओटीए में बहुत कम अधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त कर पाये हैं. ट्रेनिंग लेनेवाले अधिकारियों का आंकड़ा 250 से अधिक नहीं हो पाया है.

मित्र देशों की सैन्य अधिकारियों को भी प्री-कमीशनंड ट्रेनिंग गया के ओटीए में दी जाती है. इसके बावजूद प्रशिक्षण लेनेवाले अधिकारियों का आंकड़ा अब तक बहुत कम रहा है.

करीब 800 एकड़ में फैले गया ओटीए में सेना ‘टेक्नो-वॉरियर्स’ तैयार करती है. भारतीय सेना केटेक्निकल एंट्री स्कीम और स्पेशल कमीशनड ऑफिसर्स को प्री-कमीशनंड ट्रेनिंग यहां दी जाती है.

टेक्निकल एंट्री स्कीम अधिकारी इंजीनियर बन कर सेना को सेवाएं देते हैं. ऐसे अधिकारियों को टेक्नो-वॉरियर्स कहा जाता है. जबकि, स्पेशल कमीशंड ऑफिसर्स पहले जवान के पद पर सेना में भर्ती होते हैं और प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद वे अधिकारी बन जाते हैं.