CBSE 12वीं का रिजल्ट जारी, पटना रीजन फिर पिछड़ा, मात्र 74.57% छात्र हुए पास

148

Patna:केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड (Central Board of Secondary Education)ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (CBSE Board Results 2020) जारी कर दिया है। पहले से रिजल्ट को लेकर असमंजस बना हुआ था कि क्या इस बार 10वीं और 12वीं का रिजल्ट साथ में आएगा या अलग अलग आएगा। बिहार में रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रों में काफी उत्साह दिख रहा है। हालांकि इस बार भी पटना रीजन का रिजल्ट अच्छा नहीं रहा है। इस बार भी सरकारी स्कूलों का रिजल्ट बेहतर रहा है जिसमें जवाहर नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय के छात्रों ने अच्छा परफॉर्म किया है। वहीं प्राइवेट स्कूल इस बार भी पिछड़ गए हैं। सीबीएसई ने इ्सबार सीधे स्कूल को रिजल्ट भेजा है, इसके साथ ही स्कूल प्रशासन अभी टापरों की सूची तैयार कर रहा है, कुछ देर में सूची जारी करने की जानकारी मिल रही है।

मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सोमवार को ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने नतीजों के लिए छात्रों, अभिभावकों और अध्यापकों को बधाई दी। उन्होंने बताया कि CBSE Class XII Results cbseresults.nic.in पर चेक किए जा सकते हैं। मंत्री ने कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य और बेहतर शिक्षा उनकी प्राथमिकता है। इस बार लड़कों को पछाड़कर लड़कियों ने फिर सफलता का परचम लहराया है।

CBSE 12वीं कक्षा के रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट इन वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं-

cbseresults.nic.in

cbse.nic.in

results.nic.in

कैसे मिलेगा पास सर्टिफिकेट और मार्क्सशीट

सीबीएसई बोर्ड अपने स्टूडेंट्स को डिजिटल एकेडमिक डॉक्यूमेंट्स, जैसे मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, पास सर्टिफिकेट देता है। digilocker.gov.in से जाकर स्टूडेंट्स ले सकते हैं। डिजिलॉकर के अकाउंट क्रेडेशियल बोर्ड स्टूडेंट्स को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर पर देगा।

APP पर कैसे चेक कर सकेंगे नतीजे

रिजल्ट घोषित हो जाने पर स्टूडेंट्स UMANG Mobile Platform और DigiResults से नतीजे चेक कर सकेंगे। आपको बता दें कि उमंग ऐप एंड्रायड, आईओएस, और विंडो बेस्ड स्मार्टफोन पर उपलब्ध है। वहीं डिजिरिजस्ट सिर्फ एंड्रायड मोबाइल ऐप है।