आज पटना मेट्रो का कार्यारंभ करेंगे CM नीतीश, सड़क व पुल की 200 परियोजनाओं का भी होगा शिलान्यास

184

Patna: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग से पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का कार्यारंभ करेंगे़. पटना-गया रोड के पास स्थित आइएसबीटी के सामने कार्यारंभ का काम किया जायेगा़. जानकारी के अनुसार दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड की ओर से पटना मेट्रो के काम की शुरुआत की जा रही है़. कार्यारंभ के बाद आइएसबीटी के लेकर मलाही पकड़ी तक के एलाइमेंट का काम शुरू किया जायेगा़. डीएमआरसी ने इस एलाइमेंट के लिए टेंडर के आधार पर कंपनी का चयन कर लिया गया है़.

वहीं मलाहीपकड़ी से लेकर गांधी मैदान से होते हुए पटना जंक्शन व पटना जंक्शन से लेकर दानापुर कैंट तक के एलाइमेंट निर्माण के लिए भी निविदा को फाइनल करने का काम किया जा रहा है़. जानकारी के अनुसार, पटना मेट्रो प्राथमिक कॉरिडोर मलाही पकड़ी से आईएसबीटी तक नागार्जुन कंस्ट्रक्शन कंपनी यानी एनसीसी को काम करने का टेंडर मिला है़. यह कैरिडोर लगभग 6.1 किलोमीटर तक का है़. इसमें लगभग 553 करोड़ की लागत से में पांच स्टेशन और डिपो से जोड़ने वाला एलिवेटेड स्ट्रक्चर बनाया जाना है़. कॉरीडोर नंबर-2 की लंबाई 14.5 किलोमीटर है़ इसमें आठवें से 14वें किलोमीटर के बीच इस पैकेज के तहत पांच स्टेशन का निर्माण किया जाना है़ खेमनीचक दोनों कॉरिडोर का इंटर चेंज स्टेशन बनना है़.

इधर मेट्रो के एलाइमेंट और आइएसबीटी में बनने वाले डीपो के लिए भी भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है़. पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के लिए बने विशेष भू-अर्जन कोषांग के डीपो से लेकर अन्य मार्ग के लिए आवश्यक जमीन का खाका तैयार कर कोषांग से जिलाधिकारी को प्रस्ताव भी भेज दिया है़. डिपो के लिए आईएसबीटी से पूरब 76 एकड़ जमीन का अधिग्रहण होगा़. वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को सड़क और पुल की करीब 200 परियोजनाओं सहित जल संसाधन विभाग की कई योजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे. इस कार्यक्रम का आयोजन नेक संवाद में वर्चुअल माध्यम से सुबह 11:30 बजे से होगा. सूत्रों का कहना है कि 4733 करोड़ रुपए की लागत से सड़क और पुल की करीब 200 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा. इसमें करीब 1030 करोड़ रुपये की लागत से पटना के मीठापुर से महुली हॉल्ट तक बनने वाली एलिवेटेड सड़क शामिल है.