153.53 करोड़ की लागत से बनेगा Patna Collectorate Building, मुख्यमंत्री कल करेंगे शिलान्यास

118

Patna: पटना समाहरणालय भवन का शिलान्यास बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। जिला प्रशासन के मुताबिक, 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा की छुट्टी है। 18 सितंबर से निर्माण कार्य के लिए घेराबंदी शुरू होगी। इधर, डीएम कुमार रवि ने भवन निर्माण के कार्यपालक अभियंता को कार्य शुरू करने की सभी तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया है।

भवन निर्माण पर 153 करोड़ 53 लाख 14 हजार 509 रुपए खर्च होंगे। इसे 25 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है। रांची की एजेंसी को वर्क ऑर्डर दिया गया है। पटना हाईकाेर्ट ने समाहरणालय का निर्माण कार्य शुरू करने के पक्ष में 9 सितंबर को फैसला सुनाया है। समाहरणालय हेरिटेज बिल्डिंग है या नहीं, यह मामला एक साल से चल रहा था।

पटना सिटी के आदित्य ने भवन काे द्वितीय विश्वयुद्ध से जाेड़ा

पटना सिटी के जालान परिवार से आदित्य जालान ने पटना समाहरणालय को द्वितीय विश्व युद्ध से जोड़ा है। आदित्य जालान का कहना है कि उनके पूर्वज दीवान बहादुर राधा कृष्ण जालान के आर्काइव में उन्हें कुछ तस्वीरें मिली हैं जो द्वितीय विश्व युद्ध के वक्त की हैं।

इन तस्वीरों के आधार पर आदित्य जालान ने कहा है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इटली के सरेंडर करने पर पटना में गरीबों के बीच खाना बांटा गया था। अमेरिकी थल सेना के जनरल ड्वाइट आइजनहावर ने 8 सितंबर 1943 को इटली के आत्मसमर्पण करने की सार्वजनिक घोषणा की थी।