यहां जानें बिहार में कैसे लगेगा कोरोना का टीका, मैनेजमेंट के लिए तैयार किया गया हैं पोर्टल

74

Patna: कोरोना वैक्सीन के मैनेजमेंट के लिए पोर्टल तैयार किया गया है। पोर्टल पर टीकाकरण की हर गतिविधियां अपडेट होंगी। मैनेजमेंट का पूरा काम वैक्सिनेशन बेनिफिसियरी मैनेजमेंट सिस्टम (CVBMS) पोर्टल से किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने पोर्टल को पूरी तरह से अपडेट करने का आदेश दिया है।

अपडेट होगा टीके का लाभ पाने वाले का ब्योरा
पोर्टल पर वैक्सीन का लाभ पाने वालों की पूरी जानकारी अपडेट की जाएगी। पोर्टल पर काम करने वाले कर्मचारियों का प्रशिक्षण होगा जिसके लिए समीक्षा की जा रही है। लाभार्थियों की पूरी सूची तैयार की जाएगी और पोर्टल के लिए काम करने वाले उसे एरिया के अनुसार अपलोड करने का काम करेंगे। इसके साथ क्षेत्र में काम करने वाली टास्क फोर्स के साथ इस मिशन में लगे कर्मियों की भी पूरी जानकारी पोर्टल पर होगी।

टीकाकरण के दौरान पोर्टल से होगा सत्यापन
स्वास्थ्य विभाग CVBMS पोर्टल से टीकाकरण के लाभार्थियों का सत्यापन करेगा। पटना में पोर्टल को लेकर समीक्षा और प्रशिक्षण का काम भी चल रहा है। पोर्टल के लिए ऐसे कर्मचारियों को लगाया जा रहा है जो टीकाकरण के दौरान लाभार्थियों का सत्यापन कर सकें। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के अलावा कई विभागों को लगाया जा रहा है। पटना के प्रतिरक्षण पदाधिकारी एसपी विनायक का कहना है कि वैक्सिनेशन को लेकर लगातार समीक्षा चल रही है। टास्क फोर्स बनाए जा रहे हैं, जिससे लाभार्थियों का सत्यापन आसानी से हो जाए।