आज से देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, जानें- कहां और कैसे होगी प्रक्रिया

83

Patna: देशभर में जल्द से जल्द कोरोना वायरस की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी देने के मकसद के साथ ही आज से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में ड्राई रन शुरू होने जा रही है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो जिलों में वैक्सीनेशन टीकाकरण की तैयारियों का जायजा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था.

यह ड्राई रन सभी राज्यों की राजधानी में कम से कम तीन साइट पर होगा. कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है.

ड्राई रन के दौरान यह देखा जाएगा कि टीकाकरण के लिए लोगों का ऑनलाइन पंजीकरण, डाटा एंट्री, लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजने और टीका लगने के बाद इलेक्ट्रॉनिक प्रमाण पत्र जारी करने में कोई परेशानी तो नहीं आ रही. मॉकड्रिल का केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी निरीक्षण करेंगे. बता दें कि इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे.

बिहार के तीन जिलों में ड्राई रन

ड्राई रन के लिए बिहार के तीन जिलों का चयन किया गया है. इसमें पटना, पश्चिम चंपारण, जमुई शामिल है. पटना के फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल व शास्त्रीनगर अस्पताल शामिल हैं. पश्चिम चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया, पीएचसी, मझौलिया और बेतिया शहरी अस्पताल तथा जमुई के बहुद्देशीय स्कूल, जमुई, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल, जमुई में पूर्वाभ्यास किया जाएगा .