अब भोले बाबा के शरण में जल्द पहुंच पाएंगे भक्त, 400 करोड़ की लागत से बन रहा देवघर एयरपोर्ट

292

Patna: बाबाधाम नगरी देवघर (Deoghar) में बनने वाले एयरपोर्ट (Airport) का काम बहुत जल्द पूरा होगा. एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने काम में तेजी लाने की बात कही है. डिफेंस रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट आर्गेनाईजेशन और झारखंड सरकार (Government of Jharkhand) के साथ समन्वय कर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने 401.34 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस एयरपोर्ट को जल्द शुरू करने की बात कही है.

इतना बड़ा होगा देवघर एयरपोर्ट
653.75 एकड़ के विशाल भू भाग में देवघर एयरपोर्ट को बनाया जायेगा. इसमें टर्मिनल बिल्डिंग 4000 स्क्वायर मीटर में बनकर तैयार होगा. एयर बस 320 की लैंडिंग और टेक ऑफ में सक्षम इस एयरपोर्ट में 2500 मीटर यानी ढाई किलोमीटर लंबा रन वे होगा. टर्मिनल बिल्डिंग में 6 चेक इन काउंटर की व्यवस्था की जाएगी. 2 अराइवल बेल्ट्स होंगे ताकि पीक आवर में 200 यात्री प्रति घंटा हैंडल किये जा सकें.

ऐसा होगा एयरपोर्ट के टर्मिनल बिल्डिंग का इंटरनल डिजाइन
एयरपोर्ट को पर्यावरण हितैषी आर्किटेक्टचरल डिजाइन किया जायेगा. इसमें कई यात्री सुविधाएं होंगी. टर्मिनल बिल्डिंग को बाबा वैधनाथ मंदिर के शिखर के प्रारूप की तरह बनाया जायेगा. टर्मिनल बिल्डिंग का इंटरनल डिजाइन आदिवासी कला, हस्तशिल्प और स्थानीय पर्यटन स्थलों की तस्वीरों से तैयार की जायेगी. इंटरनल डिजाइन में क्षेत्र के कला और संस्कृति को स्थान दिया जाएगा.

पश्चिम बंगाल और बिहार के लोगों को भी मिलेगा लाभ
रांची के बाद झारखंड के इस दूसरे एयरपोर्ट से ना सिर्फ झारखंड के निवासियों को बल्कि उत्तरी पश्चिम बंगाल और दक्षिण पूर्वी बिहार के लोगों को भी सहूलियत होगी. उम्मीद की जा रही है कि इस एयरपोर्ट के शुरू होने से क्षेत्र के पर्यटन को पंख लगेंगे. लोगों को बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा. यही नहीं एयरपोर्ट के शुरू होने से क्षेत्र और प्रदेश की आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रखी थी आधारशिला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई 2018 को झारखंड के सिंदरी से एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये देवघर एयरपोर्ट की आधारशिला रखी थी.