21 को PM मोदी विक्रमशिला के समानांतर पुल और फुलौत के 4 लेन पुल का करेंगे शिलान्यास

257

Patna:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बिहार के दो चार लेन पुलों का शिलान्यास जल्द करेंगे। बिहार के लिए घोषित विशेष पैकेज के तहत राज्य में दो नदियों पर बनने वाले भागलपुर और फुलौत चार लेन सेतु की निविदा मिल गयी है। दोनों पुलों के निर्माण पर 2594.76 करोड़ की लागत आयेगी।

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि चार लेन का एक पुल भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानान्तर गंगा नदी पर 1116.72 करोड़ की लागत से बनेगा। जबकि दूसरा चार लेन वाला पुल राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 106 के फुलौत में 1478.4 करोड़ की लागत से कोसी नदी पर बनेगा। मंत्री ने कहा कि भागलपुर में प्रस्तावित गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानान्तर 4 लेन पुल निर्माण के लिए कुल सात निविदाकारों ने भाग लिया, जिसमें एसपी सिंगला कन्स्ट्रक्शन हरियाणा, एफकान्स इन्फ्रास्ट्रक्चर मुम्बई, एनसीसी हैदराबाद, अशोका एभ्रस्कॉन नासिक, एलएण्डटी, चेन्नई, गैमन-टीएलएल मुम्बई, एचसीसी-राजबीर मुम्बई मुख्य है।

वहीं फुलौत में कोसी नदी पर 4 लेन में बनने वाले सेतु की निविदा में 8 निविदाकारों ने भाग लिया, जिनमें एलएंडटी चेन्नई, मेसर्स एफकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर मुम्बई, एसपी सिंगला हरियाणा, जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स उदयपुर, एनसीसी हैदराबाद, जेएमसी प्रोजेक्ट्स महाराष्ट्र, जीईसीपीएल-टीएलएल मुम्बई व एबीएल-एभ्रस्कॉन नासिक शामिल हैं।

पुलों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा
मंत्री ने कहा कि दोनों पुलों के निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम कर लिया गया है। विक्रमशिला के समानान्तर पुल जहां 4.36 किमी लम्बा होगा। वहीं कोसी नदी पर बनने वाले पुल की कुल लम्बाई 28.91 किमी होगी। कोसी नदी पर यह 6.93 किमी लम्बा होगा। भागलपुर में पुल का निर्माण 4 वर्ष में और फुलौत में कोसी नदी पर पुल का निर्माण 3 वर्ष में पूरा कर लिया जायेगा। निर्माण कार्य पूरा होने बाद अगले 10 वर्षों तक सम्बन्धित संवेदक द्वारा पुल के रखरखाव का कार्य किया जायेगा। पुलों के बनने से उत्तर व दक्षिण बिहार के बीच सड़क सम्पर्कता मजबूत होगी और सीमांचल के विकास में मदद मिलेगी।