सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारियों को दर्ज आपराधिक मामले की देनी होगी जानकारी, नहीं तो जा सकती है जॉब

195

Patna:अगर आप बिहार सरकार की नौकरी करते हैं और आपके उपर आपराधिक मामले दर्ज हैं तो इसकी जानकारी सरकार को देनी होगी. अगर आपने छुपाने की कोशिश की तो आपके उपर कड़ी कार्रवाई होना तय है. इसको लेकर सरकार ने आदेश जारी किया है.

विभागाध्यक्ष और एसपी-डीएम को लिखा गया पत्र

अब तक कई मामले आ चुके हैं जिसमें सरकारी नौकरी करने वाले कर्मचारी आपराधिक मामले की जानकारी देने के बदले छुपाए हुए हैं. जिसके बाद सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. सामान्य प्रशासन विभाग की और से विभागाध्यक्षों, प्रमंडलीय आयुक्त, डीएम और जिलों के एसपी को पत्र लिखा गया है.

जानकारी छुपाने पर होगी कार्रवाई

सामान्य प्रशासन विभाग के पत्र के बारे में बताया गया है कि सरकारी सेवक के सेवाकाल में उसके विरुद्ध कोई आपराधिक मामला दर्ज होता है या कोर्ट में आरोप पत्र दायर होता है तो उन्हें इसकी जानकारी अपने विभाग को हर हाल में देनी होगी. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो सरकारी कर्मचारी के उपर कदाचार माना जाएगा. ऐसे कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. इसके बारे में बताया जा रहा है कि जानकारी के अभाव में सरकारी सेवक के स्थापना संबंधी मामलों में निर्णय लेने में दिक्कत होती है. ऐसे में गलत निर्णय की संभावना बनी रहती है. इसलिए इसको अनिवार्य कर दिया गया है.