बिहार में 8 जून से खुलने को तैयार हैं होटल, किए गए ये बड़े बदलाव

85

Patna:लॉकडाउन के चार चरण पूरे होने के बाद अब 8 जून से देशभर के होटल केंद्रीय गृह मंत्रालय के गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए फिर से खुलेंगे.

तो वहीं इसी कड़ी में पटना के होटलों में भी 8 जून को दोबारा खुलने की तैयारी में है. कोविड-19 को लेकर देशभर में होटलों को दोबारा खोलने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जो दिशा निर्देश जारी किए गए हैं उनका सख्ती से पालन करना है. कोविड-19 महामारी को लेकर होटल में किस तरीके की तैयारियां और बदलाव किए जा रहे हैं.

होटल परिसर में घुसते ही सबसे पहले वहां पर सिक्योरिटी गार्ड गन थर्मामीटर से सभी मेहमानों के शरीर का तापमान चेक करेंगे. अगर मेहमानों के शरीर का तापमान ठीक रहा और उनमें कोविड-19 के कोई लक्षण नहीं दिख रहा होगा तभी उन्हें होटल में घुसने दिया जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया के लिए होटल के सिक्योरिटी गार्ड को बाकायदा ट्रेनिंग दी जा रही है. होटल के अंदर घुसने से पहले सिक्योरिटी गार्ड मेहमानों को अपने हाथों को सैनिटाइज करने के लिए भी सैनिटाइजर प्रदान करेंगे.

होटल में प्रवेश करने के बाद जब आप रिसेप्शन एरिया में पहुंचेंगे तो वहां पर मेहमान एक-दूसरे से सामाजिक दूरी बनाकर रखें, इसके लिए जमीन पर मार्किंग भी की गई है. होटल के सभी स्टाफ हर वक्त मास्क और ग्लव्स पहन कर रहेंगे. तो वहीं जो मेहमान होटल के कमरे में रहेंगे उनके लिए खास तरीके के इंतजाम किए जा रहे हैं.

साथ ही कमरे के दरवाजे का हैंडल हो, टीवी रिमोट हो, बाथरूम के नल हो या फिर कमरे में टेलीफोन. ऐसी चीज हैं जिनको कमरे में रहने वाले गेस्ट हमेशा इस्तेमाल करता है, इन सबको समय-समय पर सैनिटाइज किया जाएगा. 8 जून से पहले होटल के सभी कमरों को नई गाइडलाइंस के मुताबिक सैनिटाइज किया जा रहा है. वहीं, होटलों के रेस्टोरेंट के अंदर सामाजिक दूरी बनाने के लिए टेबल और कुर्सी को नए तरीके से लगाया गया है. मेहमानों और वेटर के बीच में कम से कम शारीरिक संपर्क हो इसके लिए रेस्टोरेंट में घुसने से पहले ही मेहमानों से उनका मोबाइल नंबर ले लिया जाएगा और फिर खाने का मेनू उन्हें वाट्सऐप किया जाएगा.

खाना लेकर आने वाला वेटर पूरी तरीके से पीपीई किट पहने हुए रहेगा. उसके चेहरे पर फेस शील्ड मास्क लगा होगा और हाथों में ग्लव्स. आमतौर पर होटल में वेटर ही मेहमानों को खाना परोसते हैं मगर नई गाइडलाइंस के मुताबिक मेहमानों को वेटर खाना नहीं परोसेंगे. विवाह और अन्य बड़े आयोजनों के लिए काफी हॉल भी हैं, लेकिन होटल की ओर से अब किसी भी आयोजन में 50 व्यक्तियों से ज्यादा के समूह को इजाजत नहीं दी जाएगी.