रेलवे ने बदल दिया ट्रेन टिकट बुकिंग का तरीका, करोड़ों यात्रियों को होगा फायदा

109

Patna: इंडियन रेलवे ने (Indian Railways) ट्रेन टिकट बुकिंग करने के नियमों में बदलाव किया है. अब से यात्रियों को टिकट बुकिंग (Ticket Booking) कराते समय अपना मोबाइल नंबर को ही रजिस्टर कॉन्टैक्ट नंबर एंटर कराना होगा. रेलवे की ओर से बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. बता दें कई बार बहुत से रेल यात्री अपना टिकट दूसरो लोगों के अकाउंट से लेते हैं तो ऐसे में उनका कॉन्टैक्ट नंबर PRS सिस्टम में दर्ज नहीं होता है.

ऐसे में कई लोगों की ट्रेन कैंसिल होने पर या फिर ट्रेन के टाइम में बदलाव होता है तो ऐसे में यात्री को जानकारी नहीं मिल पाती हैं. बता दें रेलवे की ओर से SMS करके इस बारे में जानकारी दी जाती है.

रेलवे ने बयान जारी कर दी जानकारी रेलवे की ओर से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि सभी यात्रियों से यह अनुरोध है कि वे टिकट बुकिंग के समय कॉन्टैक्ट नंबर में अपना मोबाइल नंबर ही रजिस्टर कराएं. जिससे कि वे रेलवे की तरफ से ट्रेन के शेड्यूल में हुए किसी भी तरह के बदलाव की जानकारी से अपडेट रह सके. इसका फायदा रेल यात्रियों को होगा.

होनी चाहिए आईआरसीटीसी की आईडी यात्री IRCTC के जरिए अपना ऑनलाइन टिकट बुक करा सकते हैं. आपके पास इसके लिए आईआरसीटीसी अकाउंट होना चाहिए. इस पर आपको लॉगइन करना होगा. इसके लिए आपके पास आईडी पासवर्ड होना चाहिए. इसके लिए आपको यह जानना जरूरी होगा कि वेबसाइट के जरिए किस तरह से बुकिंग की जा सकती है.

इस तरह बना सकते हैं अपना अकाउंट IRCTC की वेबसाइइट www.irctc.co.in पर जाएं. इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें. इसके बाद एक पेज खुलेगा, जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा. यहां आपको सारी जानकारियां भरनी होंगी. यात्री को इसमें अपना यूजर नेम, पासवर्ड, नाम, पता, जेंडर, डेट आफ बर्थ, पेशा, मोबाइल नंबर, आधार नंबर, ईमेल आईडी, सिक्योरिटी प्रश्न और उसका जवाब, भाषा की जानकारी देनी होगी. इसके बाद वेरिफिकेशन कोड डालकर सबमिट करें. इसके बाद एक नए पेज पर डॉयलॉग बॉक्स आएगा, जहां Accept पर क्लिक करना होगा. इसके बाद ये लिखा होगा कि आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो गया है. अब आपके यूजर नेम और पासवर्ड की जानकारी ईमेल पर भेज दी जाएगी. जिसके बाद आप लॉग इन कर सकते हैं.

रीयल टाइम स्टेटस जान सकते हैं. (Real time status) अगर आप अपने व्हाट्सऐप पर ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चाहते हैं तो पहले आपको अपने स्मार्टफोन में एक नंबर सेव करना होता है. इस नंबर पर यूजर जैसे ही अपना पीएनआर नंबर मैसेज करता है. सिस्टम आपके व्हाट्सऐप पर सारी जानकारी (रीयल टाइम स्टेटस) आपको भेज देता है.

इस तरह करना होता है चेक अपने स्मार्टफोन पर फोन नंबर +91 9881193322 को सेव करना होता है. अब व्हाट्सऐप ओपन करें और मैसेज करने के लिए +919881193322 पर सर्च करें. चैट बॉक्स ओपन होने के बाद, सिर्फ PNR नंबर मैसेज के तौर पर भेजें इसके बाद, Bot मेंबर्स की पुष्टि के साथ जवाब देगा. आपको अब ऑटोमैटिकली ट्रेन में अपडेट मिलते रहेंगे.