विधायक बनते ही श्रेयसी सिंह ने करवाया बड़ा काम, जमुई में बनेगा स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स

149

Desk: नक्सल प्रभावित जमुई जिले (Naxalite affected Jamui District) में खेल को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों की दशकों पुरानी मांग पूरी होने जा रही है. इसके लिए प्रक्रिया जिला प्रशासन ने शुरू कर दी है. जमुई शहर के पूर्वी भाग में किउल नदी (Kiul River) के दूसरी तरफ एक भव्य स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स (Sporting Complex in Jamui) का निर्माण होगा. केंद्रीय सहायता मद की राशि से लगभग 11 करोड की लागत से स्पोर्टिंग कंपलेक्स का निर्माण कराया जाएगा. जहां जिले के एथलीट के अलावा बाकी खेल के खिलाड़ियों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलेगा.

दरअसल, जिला प्रशासन स्पोर्टिंग क्लब कॉम्प्लेक्स का निर्माण की शुरुआत की करवाई शुरू की है, क्योंकि जिले के खिलाड़ियों के बाद अब विधायक बने अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज गोल्डन गर्ल के नाम से जानी जाने वाली श्रेयसी सिंह ने भी इसकी मांग जिला प्रशासन से की थी.

बता दें कि जमुई जिले में ऐसे कई खिलाड़ी हैं जो अलग-अलग खेल में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा चुके हैं. जैवलिन के खिलाड़ी अंजनी कुमारी, सुदामा यादव और सूरज कुमार के अलावा रोशन कुमार, राजकुमार गुप्ता जैसे दर्जनों खिलाड़ी संसाधनों के अभाव के बावजूद अपनी सफलता का परचम लहराकर नाम कमाया है.

अभी ये खिलाड़ी शहर के केकेएम कॉलेज मैदान में या फिर किसी दूसरे मैदान में अभ्यास करते रहे हैं. यहां तक कि बड़े खेल का आयोजन करने के लिए भी एक उचित मैदान नहीं था, लेकिन स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स बन जाने से इन खिलाड़ियों के सपने तो पूरे होंगे ही साथ ही इन्हें खेल के क्षेत्र में बेहतर करने का मौका भी मिलेगा. विधायक बनने के बाद अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज श्रेयसी सिंह ने खिलाड़ियों की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन से स्पोर्टिंग कॉम्प्लेक्स की मांग की थी. विधानसभा चुनाव के दौरान श्रेयसी सिंह ने जिले के खिलाड़ियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को जाना था. जिसमें खिलाड़ियों ने यह मांग की थी कि एक बड़े खेल के मैदान जहां सभी सुविधा मौजूद रहे उसकी जरूरत है. इस पर जिले के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने मुहर लगा दी है.

अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी जगत में अपना लोहा मनवा चुकी भाजपा की श्रेयसी सिंह जमुई सीट से पहली बार विधायक बनकर विधानसभा पहुंची हैं.

नक्सल प्रभावित क्षेत्र होने के कारण जमुई जिले को जमुई जिले को केंद्रीय सहायता मद की राशि मुहैया होती है. उसी राशि में से लगभग 11 करोड़ रुपये से सोनपे गांव में निर्माण कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जिले के डीएम ने इस बाबत अधिकारियों को डीपीआर तैयार करने का निर्देश भी दे दिया है.जमुई के डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बताया कि केंद्रीय सहायता मद की राशि से स्पोर्टिंग कॉम्पलेक्स का निर्माण कराया जाएगा, जिसका डीपीआर तैयार कराया जा रहा है. स्पोर्टिंग कॉम्पलेक्स आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा जहां एथलेटिक्स, निशानेबाजी के अलावा अन्य खेल में भी खिलाड़ियों को दर्ज किया जाएगा.