बिहार में कुछ छूट के साथ जारी रह सकता है लॉकडाउन, नहीं खुलेंगे स्‍कूल-कॉलेज

185

Patna: देश में अनलॉक की प्रक्रिया अगले चरण में प्रवेश करेगा या फिर लॉकडाउन लगाया जाएगा, इसे लेकर केंद्र सरकार जल्‍द ही फैसला लेगी. जहां तक बिहार की बात है, माना जा रहा है कि यहां फिलाहल लॉकडाउन जारी रहेगा. संभव है कि इसमें कुछ छूट मिल जाए. कोरोना महामारी के बीच देश में चल रही अनलॉकिंग की प्रक्रिया को देखते हुए संभव है कि बिहार जैसे कुछ राज्यों में छोटे-छोटे लॉकडाउन लागू किए जाएं. जहां तक स्‍कूल-कॉलेज खुलने की बात है, यह फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है.

अनलॉक 3.0 के तहत मिल सकतीं कूछ छूटें

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने अगर अनलॉक 3.0 की प्रक्रिया अपनाई, तो इसमें छूट के तहत शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सिनेमा हॉल खोले जा सकते हैं. माना जा रहा है कि सरकार अगस्त के अंत तक 15 साल से 50 साल की उम्र के लोगों के लिए शारीरिक दूरी के पालन के प्रावधान के साथ मल्टीप्लेक्स को भी खोल सकती है. कुछ अंतरराष्‍ट्रीय फ्लाइट्स में भी बढ़ाेतरी हो सकती है. हालांकि, स्वीमिंग पूल, जिम व मेट्रो बंद रहेंगे.

फिलहाल देश भर में बंद रहेंगे स्‍कूल-कॉलेज

स्‍कूल-कॉलेज सहित तमाम शिक्षण संस्‍थान भी फिलहाल बंद ही रहेंगे. अगस्त में शिक्षण संस्‍थान खोलने की कोई योजना नहीं है. यूजीसी की नई गाइडलाइन के अनुसार विश्‍वविद्यालयों को सितंबर तक अपनी फाइनल ईयर की परीक्षाएं करा लेनी है. कुछ परीक्षाएं ऑनलाइन तो कुछ ऑफलाइन कराई जाएंगी. इस बाबत क्‍या फैसला होता है, यह देखना अभी बाकी है.

अभिभावक तय करेंगे, कब खलें शिक्षण संस्‍थान

जहां तक बिहार की बात है, राज्‍य के शिक्षा मंत्री पहले ही स्‍पष्‍ट कर चुके हैं कि शिक्षण संस्‍थानों को खोलने का फैसला अभिभावकों की आम राय के अनुसार किया जाएगा. बिहार में अभिभावक कोरोना संक्रमण के बिगड़े हालात को देखते हुए बच्चों को स्कूल भेजने से डर रहे हैं.

लॉकडाउन लागू रहा तो मिल सकती कुछ छूट

बिहार में लॉकडाउन लागू रहा तो व्‍यापार, यातायात व नाइट कर्फ्यू में कुछ ढ़ील दी जा सकती है. हालांकि, कंटेनमेंट जोन में किसी छूट की फिलहाल उम्‍मीद नहीं.