बिहार में भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले के ही क्षेत्र में हो रहा Corruption, अधिकारी मांग रहे घुस

79

Desk: बिहार में भ्रष्टाचार ख़त्म करने के सरकार कई दावे करती है लेकिन अक्सर कोई न कोई वीडियो या ऑडियो सरकार के उस दावे की हवा निकाल देता है. बीते दिनों नीतीश सरकार में भूमि एवं राजस्व विभाग के मंत्री रामसूरत राय ने अपने ही सरकार की पोल खोलकर रख दी थी.

बीजेपी कोटे से मंत्री बने रामसूरत राय ने भूमि एवं राजस्व विभाग में व्याप्त भ्रष्टाचार की बात मानी और कहा कि उन्हें ऐसा कहने में जरा भी गुरेज नहीं है कि बिहार में भ्रष्टाचार व्याप्त है. ताजा मामला मंत्री रामसूरत राय के ही विधानसभा क्षेत्र औराई का है जहां औराई अंचल के राजस्व कर्मचारी रवि भूषण सहाय का खुलेआम घुस मांगते हुए ऑडियो वायरल हो गया है और तो और इस ऑडियो में वो अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग रेट भी बताते हैं.

ऑडियो में राजस्व कर्मचारी कम्प्यूटर ऑपरेटर और अंचल के बड़ा बाबू से लेकर सीओ तक के कमीशन लेने की बात खुलकर बोल रहे हैं इतना ही नहीं वह घूस रेट भी खुलकर बोल रहे हैं. हालांकि सीओ के घुस लेने की बात बोलते समय उनको थोड़ी हिचकिचाहट होती है लेकिन ऑडियो से यह साफ़ पता चलता है कि विभाग में छोटे से लेकर सभी बड़े कर्मचारी घुस लेकर ही काम करते हैं.

जाहिर है कि सीओ और राजस्व कर्मचारी LPC बनाने के लिए घूस में रूपया खुलेआम मांगते हों तो दाखिल खारिज में अन्य कामों में कितना भ्रष्टाचार होगा. अब देखना होगी कि जब मंत्री के विधानसभा क्षेत्र में ही भ्रष्टाचार जब इतना व्याप्त है तो बाकी जगहों की क्या कल्पना की जा सकती है. खैर, अब इस मामले पर शासन-प्रशासन क्या कदम उठाता हैं और क्या कारवाई करता है, यह देखने वाली बात होगी. वायरल ऑडियो के बारे में कहा जा रहा है कि ऑडियो सहरचिंया और अमनौर के राजस्व कर्मचारी रवि भूषण सहाय का है. हालांकि इस वायरल ऑडियो की पुष्टि फर्स्ट बिहार नहीं करता है.