बिहार में हुई साल की सबसे बड़ी लूट, दुकान से दिनदहाड़े लूटे गए सात करोड़ के गहने

177

Patna: बिहार के दरभंगा में लूट की बड़ी वारदात हुई है। पुलिस को खुली चुनौती देते हुए बेखौफ बदमाशों ने बुधवार को दिन-दहाड़े दरभंगा शहर के बीच बड़ा बाजार स्थित आभूषण की थोक दुकान से करीब सात करोड़ से अधिक के स्वर्णाभूषण लूट लिए। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश अंधाधुंध फायरिंग करते हुए भाग निकलने में सफल रहे।

घटनास्थल से महज चंद कदमों की दूरी पर पुलिस थी, लेकिन करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची। इसको लेकर व्यवसायियों में नाराजगी एवं भय है। बदमाश करीब आठ की संख्या में पैदल ही आए थे। सबने अपनी बाइक घटनास्थल से दूर गांधी चौक पर खड़ी की थी। दुकान से इस चौक के बीच बदमाश पैदल निकले और लगातार फायरिंग करते रहे। हाथ में तमंचा लहराते हुए बदमाशों ने बाजार में ऐसा दहशत फैलाया कि किसी ने भी उनका विरोध नहीं किया और वे आराम से स्वर्णाभूषण से भरा बैग लेकर भागने में कामयाब रहे।

मौके पर पहुंचे पुलिस महानिरीक्षक अजिताभ कुमार और वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। उन्‍होंने व्यवसायी से बात की। आइजी ने एसएसपी समेत पूरी पुलिस टीम को तत्काल दौड़ाया है। हिदायत दी है कि तत्काल इस लूटकांड का पर्दाफाश करें। इसी के साथ पुलिस की चार टीमों को जिले के अलग-अलग हिस्सों में दौड़ाया गया है। हालांकि, घटना के घंटों बाद तक पुलिस को कोई ठोस सुराग नहीं मिले हैं।

बताया गया है कि दगरू सेठ नामक प्रसिद्ध आभूषण कारोबारी की थोक दुकान बड़ा बाजार में अलंकार ज्वेलर्स के नाम से चलती है। यह दुकान पवन कुमार लाठ व उनके भाई मिलकर चलाते हैं। बुधवार की सुबह व्यवसायी अपनी दुकान को खोलकर बैठे ही थे कि अचानक से बदमाश दुकान के अंदर दाखिल हुए। व्यवसायी व दुकान में बैठे सभी लोगों को तमंचे का भय द‍िखाकर अपने कब्‍जे में लिया। सीधे सोने के आभूषणवाली तिजोरी को खुलवाया और उसके अंदर रखे सभी आभूषण अपने साथ लाए बैग में रख लिए। दुकान में बैठे तीन लोगों के सेलफोन भी छीन लिए। लूट की घटना को अंजाम दे रहे बदमाशों ने दुकान के अंदर से ही फायरिंग शुरू कर दी। इस दौरान बदमाशों ने 25 राउंड से ज्यादा गोली चलाई। लगातार हो रही फायरिंग से आसपास मौजूद लोग डर गए। इतने में बदमाश गांधी चौक पर खड़ी अपनी बाइक के पास पहुंच गए। लगातार फायरिंग होती रही। लेकिन, पुलिस मौके पर नहीं पहुंच सकी। व्यवसायी ने फिलहाल लूटे गए आभूषण की वास्तविक कीमत बताने से मना किया। कहा कि कुछ भी नहीं बचा। जितने सोने के आभूषण थे। सब बदमाश ले गए।

पुलिस खंगाल रही सीसी कैमरे का फुटेज, बदमाशों की पहचान का दावा

घटना के बाद बेचैन पुलिस दुकान व आसपास के तमाम सीसी कैमरों के फुटेज खंगाल रही है। फुटेज के सहारे पुलिस बदमाशों की पहचान करने की कोशिश कर रही है। वरीय पुलिस अधीक्षक बाबूराम ने अपराधियों की पहचान करने का दावा किया है। कहा है कि बदमाशों की पहचान कर ली गई है। जल्द ही पुलिस बदमाशों को गिरफ्तार कर लेगी।

बताया गया है कि बुधवार की सुबह दगरू सेठ ज्वेलर्स की इकाई अलंकार ज्वेलर्स पर पवन कुमार लाठ रोज की तरह दुकान खोल सुबह की तैयारी कर रहे थे। इसी बीच करीब आठ नकाबपोश अपराधी आए और उन्हें अपनी गिरफ्त में ले लिया। दुकान में बैठे सभी लोगों को तमंचे की नोक पर रखते हुए तिजोरी खुलवाई। फिर, उसमें रखे सभी आभूषण समेटे और बाहर निकल गए।