कोरोना संक्रमण के बीच NEET की परीक्षा आज से शुरु, तीन घंटे पहले पहुंचें सेंटर, जानिए गाइडलाइन्‍स

105

Patna: कोरोना वायरस (CoronaVirus) के संक्रमण काल में जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा के लेने के बाद अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) रविवार को नीट (NEET) की परीक्षा आयोजित कर रहा है। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार इसके लिए में देश में 15.97 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। जेईई मेन की परीक्षा ऑनलाइन हुई थी। जबकि, नीट की परीक्षा विभिन्‍न केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कराई जा रही है।

परीक्षा के लिए एनटीए ने गाइडलाइन भी जारी किया है। इसमें बिहार के 78,961 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। परीक्षा दो बजे से होगी, लेकिन परीक्षार्थियों को तीन घंटे पहले 11 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाना होगा। परीक्षार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सावधानी बरती जा रही है। उनकी सुविधा के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम 250 से बसें चलाएगा तो हर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन भी होगा।

एक कमरे में मात्र 12 परीक्षार्थी

नीट की परीक्षा में एक कमरे में मात्र 12 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक बेंच के बीच का स्थान खाली रहेगा। एक से दूसरे परीक्षार्थी की दूरी एक मीटर से अधिक होगी।

कोरोना संक्रमण से बचाव की समुचित व्यवस्था

परीक्षा से तीन घंटे पहले पहुंचें सेंटर

नीट परीक्षा के लिए केंद्र पर परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से तीन घंटे पहले पहुंचना होगा। केंद्र प्रभारी प्रत्येक परीक्षार्थी की समुचित जांच के उपरांत ही कमरे में बैठने की इजाजत देंगे। जांच के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी का समय निर्धारित कर दिया गया है। रोल नंबर के अनुसार परीक्षार्थियों की जांच की जाएगी। परीक्षा दो बजे से निर्धारित है, लेकिन परीक्षार्थियों को 11 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाना होगा।

नीट के लिए चलेंगी पर्याप्त बसें

नीट कीपरीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को दिक्कतें न सहनी पड़ें, इसके लिए राज्य पथ परिवहन निगम की ओर से पूरी तैयारी की गई है। परीक्षा के लिए निगम की ओर से पटना से जुड़े आसपास के हर छोटे-बड़े कस्बों व शहरों के लिए नगर सेवा की 250 से अधिक बसों का परिचालन किया जाएगा। पटना से गया, औरंगाबाद, सासाराम, डेहरी, नवादा, बिहारशरीफ, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सिवान, छपरा, गोपालगंज, बेतिया, मोतिहारी, जयनगर, बेगूसराय, खगडिय़ा, पूर्णिया, अररिया व मुंगेर के साथ नगर सेवा के लिए पटना से बिहटा, बिक्रम, पालीगंज, नौबतपुर, जहानाबाद, मसौढ़ी, हाजीपुर, बिहारशरीफ, बख्तियारपुर, बाढ़ व मोकामा आदि के लिए बसें चलेंगी। निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक अरविंद कुमार सिंह ने बताया, 250 से अधिक बसों का परिचालन किया जा रहा है। पटना से हर शहर को कनेक्ट करने की कोशिश की गई है। छात्रों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए निश्चित अंतराल पर बसें चलेंगी।

परीक्षार्थियों के लिए ट्रेनें भी उपलब्‍ध

रेलवे की ओर से पटना से गया व झाझा के लिए जनशताब्दी एक्सप्रेस का परिचालन किया जा रहा है। इसके साथ पटना से मोकामा, बक्सर, आरा, जहानाबाद व गया आदि शहरों के लिए भी ट्रेनें चलेंगी। रेलवे की ओर से नीट के आयोजन को लेकर साहेबगंज पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन किया गया है। इसके साथ दानापुर से भागलपुर, दानापुर-सहरसा, दानापुर व कटिहार के लिए तीन अन्य ट्रेनों के परिचालन करने का भी निर्णय लिया गया है। छात्रों के परीक्षा देने के बाद वापस लौटने के लिए तीन ट्रेनें चलाई गई हैं।