अब राज्य में कहीं से 5 घंटे से कम समय में पहुंच सकेंगे पटना

257

Patna: राज्य के सभी शहरों को जाम से मुक्ति और सुगम यातायात के लिए बाईपास बनेगा. CM नीतीश कुमार ने मंगलवार को सत्तरघाट पुल, लखीसराय बाईपास और कुंदर बराज निर्माण योजना का उद्घाटन व सासाराम बाईपास का शिलान्यास करते हुए यह ऐलान किया. तो वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने समारोह में सरकार के अगले 5 साल के एजेंडा में बाईपास निर्माण को शामिल करने की आवश्यकता जताई थी. मुख्यमंत्री ने इस पर सहमति जताते हुए पथ निर्माण विभाग को शहरों में आवागमन की जरूरतों को लेकर व्यापक तैयारी करने का आदेश दिया. साथ ही सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उपायों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता जताई.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी नगर निगम, नगर परिषद और नगर पंचायत वाले इलाकों में पथ निर्माण विभाग बाईपास, पुल और पुलिया की जरूरत का आकलन कराए. अभी राज्य के किसी भी इलाके से पटना 5 घंटे में पहुंचने के लक्ष्य पर काम हो रहा है. पुल-पुलिया के साथ बाईपास का निर्माण हो गया, तब शायद राज्य के किसी भी इलाके पर पटना पहुंचने में 5 घंटे से भी कम समय लगेगा. लखीसराय में बड़हिया से सूर्यगढ़ा (एनएच-80) तक 23 किलोमीटर सड़क का निर्माण जल्द शुरू कराने का ऐलान करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पथ निर्माण विभाग में डीपीआर तैयार करा ली है. अब काम शुरू हो जाएगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने अपने हर कार्यकाल में पहले से अधिक काम किया है. बिहार में अपने पहले कार्यकाल में अधिक काम करने की बातों पर आपत्ति जताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग यूं ही यह सब बोलते रहते हैं. लेकिन, इतना जरूर बता दें कि हमारे पहले कार्यकाल से अधिक काम दूसरे कार्यकाल में और दूसरे कार्यकाल से भी अधिक काम तीसरे कार्यकाल में हुआ है.

मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग की परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास की व्यवस्था पर अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि हमको लोगों के बीच जाकर बात करने में ही अच्छा लगता है. अगर कोरोना संकट नहीं होता तो आज हम कम से कम 4 जगहों पर कार्यक्रमों में शामिल होते. ऐसे एक जगह बैठ कर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से उद्घाटन कर देना मुझे अच्छा नहीं लगता. उन्होंने मुख्य सचिव दीपक कुमार से कहा कि अभी और कई परियोजनाएं पूरी होने वाली है. अब आप कुछ ऐसी व्यवस्था करिए जिससे हम जिलों में जाकर कार्यक्रम में शामिल हो सके.

इनका उद्घाटन

गंडक नदी पर सत्तर घाट उच्चस्तरीय आरसीसी पुल
लखीसराय बाईपास
कुंदर बराज
लखीसराय की 4 सिंचाई परियोजनाएं
इसका शिलान्यास- सासाराम बाईपास