आज से पूरे बिहार में कई आर्थिक गतिविधियां शुरू, खुले मंदिर, मॉल और होटल

162

Patna: केंद्र सरकार द्वारा दी गई छूट के अनुसार पटना समेत पूरे बिहार में सोमवार से कई आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गईं. सभी धर्मस्थलों को खोल दिया गया हैं. इसके अलावा होटल-रेस्तरां और मॉल भी खुल गए हैं. तो वहीं बिहार सरकार ने भी अनलॉक-1 के प्रथम चरण में इन गतिविधियों की इजाजत दे दी है. इस दौरान कोरोना से बचाव के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी दिशा -निर्देश का पूर्णत: पालन करना होगा.

लगभग 300 वर्ष प्राचीन व देश के प्रमुख मंदिरों में ख्याति प्राप्त पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर करीब 75 दिनों की तालाबंदी के बाद सोमवार की सुबह 6 बजे खुल गया. कोरोना महामारी को लेकर मंदिर न्यास की ओर से श्रद्धालुओं के दर्शन को लेकर नई व्यवस्था की गयी है. पहले दिन सुबह 7 से दोपहर 1 बजे और शाम 6 से 9 बजे तक ऑनलाइन बुकिंग के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा है. फिर दोपहर 1 से शाम 6 बजे के बीच अंग्रेजी के अल्फाबेट के आधार पर श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जायेगा. नैवेद्यम लड्डू के लिये फिलहाल एक ही काउंटर खोला जायेगा. मंदिर में प्रसाद वितरण की कोई व्यवस्था नहीं है. घंटा बजाने पर और धार्मिक कर्मकांड पर भी प्रतिबंध है.

ढाई महीनों तक लगातार बंदी के बाद अब पटना के मॉल सोमवार से खुल गएं. जिला प्रशासन द्वारा दी गई गाइडलाइन के अनुसार मॉल में बिना मास्क और आरोग्य सेतु के इंट्री नहीं होगी. ऐसा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं. पीएनएम मॉल समेत शहर के तमाम मॉल में थ्री-लेयर कोरोना संक्रमण सुरक्षा व्यवस्था की गई है ताकि लोग बिना डरे शॉपिंग कर सकें. मॉल के खुलने के बाद भीड़ प्रबंधन को लेकर मॉल के स्टॉफ को शनिवार और रविवार को ट्रेनिंग दी गई है. मॉल में सुरक्षा घेरा बनाया गया है. इसके अलावा एक घंटे में लोगों के प्रवेश को लेकर संख्या भी तय की गई है.

होटल में रखें ख्याल
– होटल में कम से कम 6 फीट की शारीरिक दूरी का पालन किया जाए
– हाथों को अल्कोहलयुक्त हैंड सेनिटाइजर से साफ करें या साबुन से 60 सेकेंड तक धोएं
– लिफ्ट में निर्धारित संख्या में और एक्सलेटर में एक सीढ़ी छोड़कर चढ़ना है
– यात्रा इतिहास व चिकित्सा विवरण के साथ-साथ आईडी व स्व घोषणा पत्र रिसेप्शन पर देना होगा

रेस्तरां में रखें यह सावधानी
– डिस्पोजेबल मेन्यू का करें उपयोग
– क्लॉथ नैपकिन की जगह डिस्पोजेबल पेपर नैपकिन का उपयोग करें
– भुगतान के लिए ई-वॉलेट का उपयोग करें
– बफे सेवा के दौरान सामाजिक दूरी का पालन करें
– डाइन इन की जगह टेक अवे को ज्यादा महत्व दें
– बच्चों को र्गेंमग आर्केड का प्रयोग करने से रोकें