अब सड़क पर घूमते पकड़ा गया पशु ताे छुड़ाने के लिए देना हाेगा 5000 रुपए जुर्माना

147

Patna: रविवार को समीक्षा बैठक के दौरान प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने एसडीओ और नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारियों को सड़क पर घूमने वाले बेसहारा और पालतु पशुओं को पकड़ने के लिए रोजाना अभियान चलाने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि कई पशुपालक जानबूझकर गायों को सड़कों पर छोड़ते हैं. ऐसे में अब शहर की सड़कों पर घूमने वाले पालतू पशुओं के पकड़े जाने पर छुड़ाने के लिए पहली बार 5000 रुपए जुर्माना देना होगा. दोबारा पकड़े जाने पर पशु को जब्त किया जाएगा.

ऐसी गाय को पकड़ने के बाद पहली बार पांच हजार जुर्माना लेकर छोड़ा जाएगा. यदि गाय दोबारा खुले में घूमती हुई पाई जाती है तो उसे पकड़ कर गौशाला में ही रखा जाएगा. गाय को लौटा नहीं जाएगा. कारण, बगैर दूध देने वाली गाय को पशुपालक सड़क पर छोड़ देते हैं. ऐसी गाय प्लास्टिक, कचरा आदि खाती है. कचरा खाने के कारण कई गंभीर बीमारी से ग्रसित होकर मर भी जाती है. बैठक के दौरान जिला पशुपालन पदाधिकारी ने कहा कि पूर्व में कई गायों के पेट से कई किलो प्लास्टिक पोस्टमार्टम के दौरान निकाला गया है. इस मौके पर डीएम कुमार रवि, नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा सहित अन्य संबंधित वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

दुर्घटना से मिलेगी निजात: प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि सड़कों पर इधर-उधर बेसहारा पशुओं और अन्य मवेशियों के घूमने की वजह से दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है. इसकी सूचना मिलती है. इससे दुर्घटनाओं से निजात मिलेगी. प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि सभी थानाध्यक्षों को अपने-अपने क्षेत्र में घूमने वाले बेसहारा पशु की सूचना नगर निगम और जिला नियंत्रण कक्ष को तत्काल देने, पशु वाहन में पशुओं को पकड़ कर गौशाला में पहुंचाने की कार्रवाई सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया है.

लोगों से सूचना देने की अपील: प्रमंडलीय आयुक्त ने सड़क पर घूमने वाले पालतु और बेसहारा पशुओं की सूचना देने की अपील आम लोगों से की है. आम लोग जिला नियंत्रण कक्ष के नंबर और नगर निगम के नंबर पर सूचना दे सकते हैं. सूचना पर निगम की टीम कार्रवाई करेगी.