पटना के गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस पर नहीं निकलेगी झांकी, सादगी के साथ मनेगा 15 अगस्त

157

Patna: कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह को सादगी से मनाया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम गांधी मैदान में आयोजित होगा लेकिन इस बार झांकियां नहीं निकलेगी। कोविड-19 के संक्रमण के मद्देनजर इस वर्ष का स्वतंत्रता दिवस समारोह सादगी के साथ संपन्न होगा, जिसमें लोगों को मास्क का प्रयोग करने एवं सोशल डिस्टेंस कायम रखने पर बल रहेगा।

आमतौर पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए 25 हजार आमंत्रण कार्ड छपते थे लेकिन इस बार लगभग 3 हजार कार्ड ही तैयार किया जा रहा है। गांधी मैदान में सीमित लोगों को ही प्रवेश की इजाजत होगी। सोमवार को प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने गांधी मैदान में होने वाले झंडोत्तोलन कार्यक्रम का तैयारी से संबंधित बैठक की।

आयुक्त ने अधिकारियों को ससमय तैयारी पूरा कर लेने का निर्देश दिया। बैठक में मैदान की सफाई, समतलीकरण, रंग-रोगन, बैरीकेडिंग, पेयजल, बिजली आपूर्ति, लाउडस्पीकर की व्यवस्था, आमंत्रण पत्र, सीटिंग प्लान, पंडाल की व्यवस्था, लाइट आदि बिंदुओं पर समीक्षा की गई तथा संबंधित अधिकारियों को पूरी जवाबदेही के साथ समय से पूर्व कार्य निष्पादित करने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर आर्मी, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, बीएमपी, आईटीबीपी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के साथ-साथ सैप, डीएपी, स्वान दस्ता, फायर ब्रिगेड, होमगार्ड एवं एनसीसी का परेड एवं सलामी होगी। परेड का अंतिम रिहर्सल 13 अगस्त को अधिकारियों की उपस्थिति में संपन्न होगा।

आयुक्त ने गांधी मैदान में बैरिकेडिंग करने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन निर्माण विभाग, पटना प्रमंडल पटना को दिया। इस अवसर पर गणमान्य अतिथियों के बैठने के लिए दर्शक दीर्घा तथा समुचित पंडाल की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। नगर निगम पटना को गांधी मैदान की समुचित सफाई के लिए कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने एवं कार्य आवंटित कर गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर सफाई कराने का निर्देश दिया।