बिहार को 14 हजार 258 करोड़ की परियोजनाओं का सौगात देंगे PM मोदी, करेंगे ग्रामीण डिजिटल क्रांति की शुरुआत

183

Patna: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को फिर बिहार में 14 हजार 258 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। वे राज्य के 45 हजार 945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ने वाली सेवाओं का उद्घाटन कर राज्‍य में ग्रामीण डिजिटल क्रांति की भी शुरूआत करेंगे। इसके अलावा सड़कों और पुलों से जुड़ी बहुप्रतीक्षित नौ परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे। पीएम मोदी ने हाल के दिनों में बिहार में रेल, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेतु, पीने का पानी और सिंचाई से संबंधित कई परियोजनाओं का शिलान्‍यास व उद्घाटन किया है। प्रधानमंत्री के ये कार्यक्रम सरकारी हैं, लेकिन इन्‍हें आगामी विधानसभा चुनाव से जोड़ कर देखा जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

प्रधानमंत्री ने इस बाबत अपने ट्वीट में कहा है कि बिहार डिजिटल क्रांति की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने जा रहा है। आज राज्य के सभी गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट से जोड़ने के काम का उद्घाटन होगा। इससे आने वाले समय में बिहार के सभी गांव इंटरनेट सेवा से जुड़ जाएंगे। यह परियोजना घरों तक इंटरनेट पहुंचाने के संकल्प के साथ बिहार को और समृद्ध-सशक्त करेगी। प्रधानमंत्री ने बताया कि वे बिहार में इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास और आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने के लिए वे सोमवार को 14,000 करोड़ रुपये की नौ राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।

ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़े जाएंगे गांव

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार बिहार के सभी 45 हजार 945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। इससे राज्य के दूरदराज क्षेत्रों में ‘डिजिटल क्रांति’ आएगी। इस परियोजना का क्रियान्वयन संचार विभाग, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना व प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा कॉमन सर्विस सेंटर्स (सीएससी) के संयुक्त प्रयासों से किया जाएगा।

ग्रामीण इलाकों में मिलेगा डिजिटल सेवाओं का लाभ

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि बिहार में संचालित सीएससी के 34 हजार 821 केंद्र अपने कार्यबल का उपयोग इस परियोजना में करेंगे। इसके तहत प्राथमिक विद्यालयों और आंगनबाड़ी केंद्रों जैसे सरकारी संस्थानों में एक वाई-फाई और पांच मुफ्त कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी। इस परियोजना से सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी लोगों को डिजिटल सेवाओं का लाभ मिलेगा। ये सुविधाएं 2021 के मार्च तक उपलब्ध करा दी जाएंगी। केंद्र सरकार बिहार की सभी 85 सौ पंचायतों को इंटरनेट सेवा से पहले ही जोड़ चुकी है।

सड़क और पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास

प्रधानमंत्री सड़क और पुल से जुड़ी नौ परियोजनाओं का भी शिलान्यास करेंगे। इनमें पटना के गांधी सेतु के समानांतर व भागलपुर के विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनने वाले फोरलेन पुल शामिल हैं। बख्तियारपुर-रजौली और आरा-मोहनिया पथ को फोर लेन बनाने की भी योजना है। नरेनपुर-पूर्णिया खंड की फोरलेनिंग के तहत 49 किमी सड़क को लिया गया है। पटना के लिए बड़ी योजना पटना रिंग रोड के रामनगर-कन्हौली सेक्शन का भी प्रधानमंत्री शिलान्यास करेंगे।