पटना के ऋतिक राज ने रोशन किया बिहार का नाम, अमेरिका से मिली 2.5 करोड़ की स्‍कॉलरशिप

83

Patna: पटना (Patna) के एक लाल ने ऐसा काम किया है, जिसके ऊपर बिहार (Bihar) ही नहीं बल्कि पूरा देश गर्व कर रहा है. पटना के इस लाल को अमेरिका (America) की एक यूनिवर्सिटी ने 2.5 करोड़ रुपये की स्‍कॉलरशिप (Scholarship) देने का फैसला किया है. इसकी खबर सामने आते ही इस प्रतिभावन छात्र को बधाई देने के लिए उसके घर पर लोगों की भीड़ उमड़ गई. जी हां, हम बात कर रहे हैं 19 वर्षीय छात्र ऋतिक राज (Hrithik Raj) के बारे में.

ऋतिक राज की इस सफलता पर हर कोई प्रशंसा कर रहा है. वहीं ऋतिक राज ने भारत का नाम दुनिया में रोशन किया है. उसके माता-पिता के साथ-साथ दोस्त भी उसके ऊपर गर्व कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक, अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी की जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी ने यह स्कॉलरशिप दी है.
पटना के रहने वाले ऋतिक राज रेडिएंट स्कूल के छात्र हैं और इन्हें वाशिंगटन डीसी के जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी ने 2.5 करोड़ की स्कॉलरशिप दी है जिसका नाम आरूप छात्रवृत्ति है.

थाईलैंड में डिबेट प्रतियोगिता में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है
बता दें कि 19 साल के ऋतिक राज पटना के रहने वाले हैं. उनका घर शहर के गोला रोड में स्थित है. ऐसे उनका गांव भी पटना जिले में ही है. वे मखदूमपुर गांव के रहने वाले हैं. अब वाशिंगटन डीसी की जार्ज टाउन यूनिवर्सिटी ऋतिक की पूरे 4 साल की पढ़ाई और रहने का खर्चा उठाएगी. अब ऋतिक और उनके पिता की खुशी का ठिकाना नहीं है. जानकारी के अनुसार, 1600 सीटों पर 21300 से अधिक उम्मीदवारों पर विचार के बाद इस छात्रवृत्ति के लिए ऋतिक का चयन किया गया है. ऋतिक ने 2019 में रेडिएंट इंटरनेशनल स्कूल से स्नातक की पढ़ाई पूरी की. इससे पहले रितिक ने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्मों जैसे अमेरिका के प्रतिष्ठित येल विश्वविद्यालय और थाईलैंड में डिबेट प्रतियोगिता में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है.