ये है पटना के नामचीन स्कूलों का असली चेहरा, पैरेंट ने नाजायज फी वसूलने पर किया सवाल तो मारपीट पर उतारू हुई प्रिंसिपल

167

Patna:सरकार के लाख दावों के बाद भी राजधानी के बड़े और नामचीन प्राइवेट स्कूल (Private School) की मनमानी कम होने का नाम नहीं ले रही है. ताजा मामला राजधानी के बिशप स्कॉर्ट स्कूल (Bihsop Scot School, Patna) से जुड़ा है जिसकी प्राचार्या की मनमानी और बदतमीजी साफ तौर पर देखी जा सकती है. अभिभावक के साथ मनमानी और बदतमीजी का यह वीडियो सोशल मीडिया (Social Media) में तेजी से वायरल हो रहा है जहां स्कूल फीस और ट्रांसपोर्टेशन चार्ज जबरन मांगे जाने का विरोध कर रही अभिभावक से प्राचार्या ने पहले तू-तू मैं मैं किया फिर धमकी देते हुए अभिभावक से मोबाइल तक छीन लिया.

महिला अभिभावक का कसूर सिर्फ इतना था कि वो सरकारी आदेश का हवाला देते हुए ट्रांसपोर्टेशन, लाइब्रेरी और एनुअल चार्जेज नहीं लेने की गुहार लेकर स्कूल पहुंची थी. खबर ये भी है कि अभिभावक को यहां तक धमकी दी गयी कि वीडियो वायरल करने और मीडिया को जानकारी देने पर बच्चे का करियर स्कूल खराब कर दिया जाएगा जिसके बाद अभिभावक को काटो तो खून नहीं वाली हालत हो गयी है और महिला अभिभावक दो दिनों से सदमे में हैं.

इस मामले में स्कूल से संपर्क करने का प्रयास किया लेकिन प्रबंधन से जुड़े लोगों को बार-बार फोन करने पर भी किसी ने फोन नहीं उठाया. गुंडागर्दी के इस वीडियो को देखकर पैरेंट्स असोसिएशन के अध्यक्ष संजीव पाठक ने भी स्कूल के रवैये पर सवाल उठाया है और कहा है कि पूरे मामले पर प्रमंडलीय आयुक्त और राज्य सरकार के पास ये स्कूल पर कार्रवाई की लिखित शिकायत करेंगे और कार्रवाई नहीं होती है तो व्यापक आंदोलन करेंगे.

मालूम हो कि कोरोना महामारी के कारण देशभर में स्कूल बंद हैं लेकिन कई स्कूलों द्वारा अवैध रूप से फीस की वसूली की जा रही है. राजधानी पटना में भी तमाम छोटे-बड़े प्राइवेट स्कूलों में लॉकडाउन के दौरान ताला लटका हुआ है लेकिन कई स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों को हर महीने मोटी फीस देनी पड़ रही है और ऑनलाइन क्लास के नाम पर स्कूल उनसे जबरन फीस की मांग कर रहा है.