रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा, इस तारीख तक बुक ट्रेन टिकट का पूरा पैसा लौटाएगा

159

Patna:भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को बड़ा तोहफा दिया है. रेलवे ने 14 अप्रैल, 2020 को या उससे पहले बुक की गई सभी नियमित रेल टिकटों के फुल रिफंड करने का निर्णय लिया है. इसका मतलब यह है कि अगर आपने 14 अप्रैल, 2020 को 120 अग्रिम दिनों के लिए ट्रेन टिकट बुक किया है तो अब ट्रेन रद्द कर दी गई है. इसलिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) द्वारा आपको पूरा रिफंड मिलेगा. ऐसे मामलों में नेशनल ट्रांसपोर्टर ट्रेनों को रद्द करते हैं. आईआरसीटीसी ने हमेशा यात्रियों को अपने टिकट रद्द न करने की सलाह दी है.

IRCTC के अनुसार, भारतीय रेलवे द्वारा सिस्टम में ट्रेन को रद्द करने के बाद ऑटोमेटिक फुल रिफंड शुरू की जाएगी. इस बीच, भारतीय रेलवे तात्कालिक यात्रा के लिए अपनी 230 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को निर्दिष्ट मार्गों पर चलाना जारी रखेगा. कोरोना वायरस या कोविड​​-19 के प्रसार के मद्देनजर, भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से नियमित ट्रेन सेवाओं के लिए एडवांस रिजर्वेशन को निलंबित कर दिया था. राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन शुरू होने पर, 25 मार्च से राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर की सभी नियमित ट्रेन सेवाओं को रद्द कर दिया गया है.

हालांकि 12 मई को लॉकडाउन में फंसे लोगों को उनके घर पहुंचाने के लिए रेलवे ने IRCTC स्पेशल ट्रेन सर्विस शुरू किया. शुरुआत में, IRCTC की विशेष ट्रेनों में 30 राजधानी- स्टाइल की वातानुकूलित ट्रेनें शामिल थीं. फिर, 1 जून के बाद से नॉन-एसी स्लीपर ट्रेन सेवाओं के साथ-साथ 200 अन्य IRCTC विशेष ट्रेनों का शुभारंभ किया गया.

आईआरसीटी ने यात्रियों को अलर्ट किया है कि इन ट्रेनों में पैंट्री कार, पका हुआ खाना उपलब्ध नहीं होगा. इन ट्रेनों में सिर्फ पैकेज्ड आइटम्स, रेडी टू इट, पैकेज्ड ड्रिंकिंग वॉटर और चाय/कॉफी/बेवरेजेज उपलब्ध होगा. इसके अलावा ट्रेन में कंबल और चादर उपलब्ध नहीं होंगे और टिकट में कैटरिंग चार्ज शामिल नहीं होंगे.