मिथिला के लाल मेयर राजेश कुमार यादव का नाम विश्व रिकॉर्ड के फ्रेंच एडिशन के लिए चयनित।

355

दरभंगा जिला के बेनीपुर प्रखंड अंतर्गत कटवासा निवासी मेयर राजेश कुमार यादव ने विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर बेनीपुर जैसे सुदुर क्षेत्र को एकबार फिर गौरवान्वित किया है।

श्री यादव का नाम ब्रेबो इंटरनेशनल वर्ल्ड रिकॉर्ड बुक के फ्रेंच एडिशन के लिए चयनित किया गया है। श्री यादव को बुक के इंडिया संरक्षक सह चीफ अरफात जालगांवकर व बिहार प्रदेश के वीक्षक अनिल कुमार पांडेय ने प्रमाण पत्र भेजकर सुचना दिया है।

श्री यादव को यह सम्मान मार्शल आर्ट का नया फॉर्म बना उसकी रुप-रेखा तैयार कर एक नई खेल माईकोवांडो को स्थापित करने के लिए दिया गया है।

ज्ञात हो कि श्री यादव को इससे पहले भी कई अवार्ड मिल चुके हैं, जिसमें मुख्य रूप से अटल राष्ट्रीय गौरव अलंकरण लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, अखिल भारतीय शौर्य पुरस्कार, महात्मा गांधी क्रीड़ा रत्न पुरस्कार आदि है‌।

आखिर माईकोवांडो है क्या?
माईकोवांडो पूर्णत: मार्शल आर्ट का एक हिस्सा है, जिसमें दिमाग को स्थिर कर डांस के स्टेप पर फाइट करना होता है। यह खेल मिथिला से स्थापित मात्र एक खेल है जो आज भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों में खेला जाने लगा है।इसकी स्थापना 23 जुन 2017 को किया गया था।
श्री यादव ने बताया कि आज के समय में बहन बेटियों को यह आर्ट सिखना काफी लाभदायक होगी। इसको सिखने से अपनी रक्षा खुद कर सकेंगी। उन्होंने बताया कि जनवरी में “ बिटिया सिखेगी मार्शल आर्ट्स कार्यक्रम” का भी लांचिंग किया जाना है।

रिकॉर्ड स्थापित करने के बाद मेयर राजेश कुमार यादव ने बताया कि यह सम्मान उनके कार्यों को एक ऊंचाई पर ले जाने में काफी सहयोग करेगी। हम स्थानीय युवाओं से भी अपील करेंगे कि वह भी अपना करियर इस क्षेत्र बनाए, क्योंकि इससे मानसिक व शारीरिक विकास के साथ सरकारी नौकरी में भी फायदे पहूंचाती है।

उन्होंने बताया कि अब वह समय नहीं है जब लोग खेलकूद को गलत समझते थे, आज काफी कुछ बदल चुका है अब खेल में इज्जत, रूतबा के साथ साथ प्रसिद्धि भी मिलती है।

श्री यादव को अंतराषट्रीय मिथिला सांस्कृतिक एवं खेल परिषद के संरक्षक बिजय बाबू शर्मा, पब्लिक स्कूल एशोशिएशन के अध्यक्ष रामकुमार यादव, जिला उपाध्यक्ष रंजय कुमार, प्रो रेसलर व अभिनेता गोपाल परासर, युथ इंडिया डेवलपमेंट बोर्ड के बिहार एजुकेशनल ब्रांड-एम्बेसडर सुमन सोनी, बोर्ड के उपाध्यक्ष रेणुका यादव, जिला संयोजक कृष्ण कुमार आदि ने बधाई दी है।