राजीवनगर के पास पहला फ्लाईओवर तैयार, अगस्त तक चालू होगा रोड

105

Patna: आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे का पहला फ्लाईओवर राजीवनगर के पास तैयार हो गया है। दीघा की ओर से आने वाले फ्लाईओवर को पार कर शिवपुरी पहुंच जाएंगे। इसका पश्चिम तरफ से सड़क का कालीकरण हो गया है। पूरब तरफ एक सप्ताह में हो जाएगा। अब दो फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा करने के साथ एक संप हाउस और एक नाला का निर्माण कार्य पूरा करना है।

इनका कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। एजेंसी के अधिकारियों के मुताबिक बारिश के कारण काम में परेशानी आ रही है। इसके बावजूद बेली रोड और शिवपुरी फ्लाईओवर के लिंक रोड का निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। पुनाईचक संप हाउस का निर्माण कार्य भी लगभग पूरा हो गया है। पटेल नगर स्थित नाला जो पानी टंकी के पास हाईवे को पार कर रहा है, इसका निर्माण कार्य भी 90 फीसदी पूरा हो गया है।
फ्लाईओवर पार कर शिवपुरी आने की राह आसान

बीएसआरडीसी ने निर्माण कार्य करने वाली एजेंसी को 31 जुलाई तक कार्य पूरा करने का टास्क दिया है। इस टास्क के तहत निर्माण एजेंसी ने पहला फ्लाईओवर का निर्माण कार्य पूरा कर लिया है। अब दो फ्लाईओवर का निर्माण कार्य शेष बचा है। इनमें शिवपुरी फ्लाईओवर का लिंक रोड और बेली रोड फ्लाईओवर का निर्माण कार्य करना है। बारिश के कारण कार्य बड़े पैमाने पर बाधित नहीं हुआ तो अगस्त तक आर ब्लॉक से दीघा तक सिक्स लेन हाईवे चालू हो जाएगा। लेकिन, मानसून ने कार्य बाधित किया तो समय अधिक लगेगा।

जेपी सेतु से जोड़ने के लिए एलिवेटेड सड़क का पाया निर्माण जारी
दीघा से जेपी सेतु-गंगा पाथवे रोटरी से जोड़ने के लिए एलिवेटेड हाईवे का निर्माण कार्य चल रहा है। इसके लिए पाया का निर्माण कार्य हो रहा है। जमीन से ऊपर लगभग सभी पाया आ चुका है। इसका निर्माण कार्य सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

इंद्रपुरी से पुनाईचक के बीच दक्षिण तरफ सर्विस रोड का निर्माण बाकी
इंद्रपुरी से पुनाईचक के बीच सिक्स लेन हाईवे के दक्षिण तरफ निर्माण कार्य बाकी है। इसमें कुछ जगहों पर यूटिलिटी ड्रेन का निर्माण कार्य चल रहा है। इसका निर्माण कार्य पूरा होते ही सर्विस रोड का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। इसका निर्माण कार्य पूरा नहीं होने के कारण बारिश के दौरान इंद्रपुरी, महेश नगर, शिवपुरी और पुनाईचक के लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।