बिहार के 10 जिलों की सड़कों को पथ निर्माण विभाग करेगा दुरुस्त, जानें किस-किस जिले में होगा काम

177

Patna: पथ निर्माण विभाग बिहार के 10 जिले की 15 सड़कों को दुरुस्त करने जा रहा है. इस पर कुल 241 करोड़ खर्च होंगे. तो वहीं इस पैसे से 77 किलोमीटर सड़कों का भी विकास होगा. इन योजनाओं पर काम करने के लिए विभागीय निविदा समिति ने राशि मंजूर कर दी है.

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि जिन जिलों की सड़कों व पुल-पुलिया पर काम होगा, उसमें पटना के अलावा किशनगंज, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, नालंदा, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद और बक्सर शामिल है. पटना में पटना-गया रोड में स्टेट हाईवे-1 के इलाहीबाग से राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-30 के श्रीकृष्ण नगर वाया डंपिंग यार्ड होते हुए फोर लेन का निर्माण होगा. दरभंगा की 5 योजनाओं के लिए 57 करोड़ और वैशाली की दो योजनाओं पर 33 करोड़ 19 लाख खर्च होगा. किशनगंज में माछी नदी पर पुल तक संपर्क पथ बनाने के मद में 7 करोड़ 29 लाख खर्च होगा. वैशाली में हाजीपुर के सुरेश चौक से मेहसी चौक होते हुए स्वराजपुर पथ पर 24 करोड़ 48 लाख तो बेनीभगत चौक-चौहट्टा यूसूफपुर राजपुत नगर से पासवान चौक रोड पर 8 करोड़ 71 लाख खर्च होगा.

मधुबनी के लदनिया बाजार से बाबूबरही रोड वाया खाजेडीह-सलखनिया हाट रोड बनाने के मद में 30 करोड़ 94 लाख, सीतामढ़ी में बरही से डिमाही वाया सिरसिया रोड पर 22 करोड़ 93 लाख तो नालंदा में एकगंरसराय बाइपास रोड के निर्माण मद में 17 करोड़ खर्च होगा, जबकि मुजफ्फरपुर में रून्नीसैदपुर-कटरा-केवत्सा रोड पर 48 करोड़ 30 लाख तो जहानाबाद कॉलेज से कल्पा वाया चकिया लारसा पथ के लिए 3 करोड़ 80 लाख खर्च होगा. बक्सर स्टेशन से रामरेखा घाट रोड पर 11 करोड़ 85 लाख खर्च होगा. मंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं को 5 से 18 माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा.