SBI ने एटीएम से पैसे निकालने का बदला नियम, यहां जानिए डिटेल

183

DESK: पैसों को लेकर हो रहे फर्जीवाड़े को देखते हुए एसबीआई ने एटीएम से पैसे निकालने के तरीके में बदलाव किया है. यदि आप भी एसबीआई का डेबिट या एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो नए नियम को जान लें, नहीं तो कही पर भी पैसे निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

नए नियम के अनुसार अब एटीएम से 10000 रुपये या इससे अधिक की रकम निकासी पर ओटीपी की आवश्यकता होगी. पहले रात में आठ बजे से सुबह आठ बजे तक ओटीपी की जरूरत होती थी. इस व्यवस्था को कल से देश भर में लागू कर दिया जाएगा. इस बदलाव से ग्राहकों को कोई परेशानी न हो इसलिए बैंक ने अपने सभी ग्राहकों से मोबाइल नंबर अपडेट करवाने को कहा है.

प्रतेक निकासी के लिए वन टाइम पासवर्ड (OTP) का इस्तेमाल करना होगा. ग्राहक जब राशि निकालने के लिए एटीएम का सहारा लेंगे तो एटीएम स्क्रीन ओटीपी मांगेगा, वह OTP ग्राहक के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. ओटीपी आधारित नकद निकासी की सुविधा केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध होगी.

एटीएम सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए यह बदलाव लाया गया है. बैंक का मानना है कि इस सुविधा को लागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारकों को धोखेबाजों, अनधिकृत निकासी, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग से बचाया जा सकता है.