STET की 9 सितंबर से होगी परीक्षा, 12 जिलों में बनेगा एग्जाम सेंटर

250

Patna:बिहार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2019 का एग्जाम फिर से होने जा रहा है. STET-2019 की परीक्षा को लेकर एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. पटना हाई कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए यह स्पष्ट किया है कि एसटीईटी परीक्षा आगामी 9 सितंबर से 21 सितंबर तक होगी. इसके साथ ही न्यायमूर्ति अनिल कुमार सिन्हा की एकल पीठ याचिकाकर्ताओं के उस दलीलों को रद्द कर दिया, जिसके आधार पर वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा विगत 16 मई को सेकेंडरी/सीनियर सेकेंडरी शिक्षक पात्रता परीक्षा को रद्द करने के निर्णय को चुनौती दिए थे.

परीक्षा 9 सितंबर से 21 सितंबर के बीच बिहार राज्य के पटना, भोजपुर, नालन्दा, गया, छपरा, वैशाली, मुजफ्फरपुर, औरंगाबाद, दरभंगा, समस्तीपुर, भागलपुर एवं पूर्णियां जिला मुख्यालय में आयोजित होगी. परीक्षा तीन पालियों में सुबह 8 से 10.30 बजे, दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे और शाम 4 से 6:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

बिहार बोर्ड वेबसाइट www.bsebstet2019.in और biharboardonline.gov.in पर जाकर इसे डाउनलोड किया जा सकता है. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थी को केवल अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालना होगा. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में अथवा प्रवेश-पत्र संबंधित अन्य किसी प्रकार की कठिनाई हो तो संबंधित परीक्षार्थी [email protected] पर अपनी समस्या भेज सकते हैं, जहां पर समस्या का समाधान किया जायेगा तथा उन्हें सूचित किया जायेगा.

पटना हाई कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए यह स्पष्ट किया है कि एसटीईटी परीक्षा आगामी 9 सितंबर से 21 सितंबर तक होगी. अदालत ने सुनवाई पूरी करने के बाद अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसे सोमवार को सुनाया. याचिकाकर्ताओं का पक्ष वरीय अधिवक्ता वाई वी गिरी और सत्यव्रत वर्मा ने रखा था और वरीय अधिवक्ता ललित किशोर ने समिति का पक्ष रखा था. अधिवक्ता दिनु कुमार व रितिका रानी ने ईनटरवेनर की ओर अदालत के समक्ष अपनी दलीलों को रखा था. अधिवक्ता दिनु कुमार ने कथित तौर पर फेस बुक और व्हाट्सएप पर वायल प्रश्न के आधार पर बताया था कि विगत 28 जनवरी को ली गई परीक्षा के दौरान प्रश्न लीक हुआ था.