नए साल में पिकनिक के लिए हो जाईए तैयार, छह सौ में करें नालंदा, राजगीर, पावापुरी का भ्रमण

59

Desk: कोरोना काल मे अगर आप भी घर में बैठ कर बोर हो गए हैं तो संजय गांधी जैविक उद्यान में पिकनिक मनाने का प्लान जरूर कीजिये क्योंकि साल 2020 की विदाई और नए साल के स्वागत को लेकर अभी से जू में तैयारी शुरू हो गई है. जू में भी इस बार विजिटर्स के लिए खासा इंतजाम किए गए हैं. जू में दर्शक न सिर्फ नए पुराने जानवरों का दर्शन कर पाएंगे बल्कि 3 डी थियेटर का भी लुत्फ उठा सकेंगे.

पटना का दिल कहा जानेवाला संजय गांधी जैविक उद्यान अभी से ही दर्शकों से गुलजार लगने लगा है तो प्राकृतिक छटाएं और रंग बिरंगे फूल भी लोगों को खूब आकर्षित कर रही है. कोरोनाकाल और लॉक डाउन में लंबे समय तक बोर हो चुके लोगों के पिकनिक के लिए जू प्रशासन ने इस बार कई नई योजनाएं तैयार की है. इस बार जू में कई नए मेहमान भी आकर्षण के केंद्र होंगे जिनमें जिराफ के बच्चे, भालू, राइनो और हाइना के बच्चे शामिल रहेंगे, वहीं दर्शक कई नवनिर्मित केजों का भी लुत्फ उठा सकेंगे जिनमें राईनो संरक्षण और प्रजनन केंद्र, घड़ियाल केज, हाइना और सियार केज का भी मजा ले सकेंगे.

तो वहीं पर्यटकों को राज्य के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराने की दिशा में पर्यटन विभाग ने एक और कदम बढ़ाया है. शनिवार को पटना-नालंदा-राजगीर-पावापुरी-पटना और पटना दर्शन के ग्रीष्मकालीन टूर पैकेज की शुरुआत हुई.

इसके तहत पर्यटकों से भरी दो बसों को होटल कौटिल्य विहार से पर्यटन मंत्री अनीता देवी और विभागीय सचिव पंकज कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. पर्यटन मंत्री ने कहा कि राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास हो रहा है. समाज के हर तबके को कम बजट में दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराना इस योजना का लक्ष्य है. एक सवाल पर कहा कि पर्यटन से राज्य का राजस्व बढ़ाया जा सकता है.

कहा कि ईको टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है. पर्यटन सचिव ने कहा कि बिहार की धरती ऐतिहासिक धरोहरों से भरी पड़ी है. यहां कई दर्शनीय स्थल हैं. हमारा मकसद इन सभी समृद्ध विरासतों से लोगों को रू-ब-रू कराना है. वाल्मीकिनगर के लिए भी बस सेवा जल्द पर्यटन विभाग जल्द ही वाल्मीकि नगर के लिए बस सेवा शुरू करेगा. पर्यटन मंत्री ने यह जानकारी दी. उल्लेखनीय है कि यहां राष्ट्रीय व्याघ्र परियोजना है. बाघ, हिरण, चीता, अजगर, चीतल, सांभर, एक सींग वाला गेंडा सहित अन्य वन्य प्राणियों की भरमार है. यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं.

शनिवार को शुरू हुए दो टूर पैकेज 1.पटना-नालंदा-राजगीर-पावापुरी-पटना टूर शनिवार व रविवार, सुबह 7 बजे खुलेगी बस 06 सौ रुपए है प्रति पर्यटक शुल्क ये है पैकेज में : नालंदा, राजगीर रोपवे, मनियार मठ, गर्मजल का झरना, वेणु वन, जापानी टैंपल, पांडु पोखर, पावापुरी का भ्रमण. नाश्ता व भोजन. 2.पटना दर्शन शनिवार व रविवार, सुबह 7 बजे खुलेगी बस 02 सौ रुपए प्रति पर्यटक शुल्क ये है पैकेज में : शहीद स्मारक, गवर्नर हाउस, बिहार म्यूजियम, गोलघर, कुम्हरार पार्क, अगमकुआं, पादरी की हवेली, गुरुद्वारा, बुद्ध स्मृति पार्क का भ्रमण.