पटना में साइकिल पर निकले तेज-तेजस्‍वी, बिहार में राजद मना रहा 24वां सथापना दिवस

153

Patna:राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) आज 24वां स्थापना दिवस मना रहा है. रविवार को पटना में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के दोनों लाल तेजप्रताप यादव व तेजस्‍वी यादव साइकिल मार्च पर निकले हैं. तेजस्‍वी ने केंद्र और नीतीश सरकार पर कई आरोप लगाए. महंगाई से लेकर बेरोजगारी और कल-कारखाने तक के मुद्दों पर दाेनों सरकारों को घेरा. कहा- डबल इंजन की सरकार में बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा तक नहीं मिल सका है.

हफ्ते भर के ब्रेक के बाद राष्ट्रीय जनता दल (राजद) अपने स्थापना दिवस पर रविवार को फिर साइकिल मार्च पर निकला है. पांच जुलाई 1997 को दिल्ली में जनता दल से अलग होकर लालू प्रसाद यादव ने राष्ट्रीय जनता दल नाम से अपनी अलग पार्टी बनाई थी. तभी से प्रतिवर्ष राजद का स्थापना दिवस मनाने की परिपाटी है. कोरोना के चलते इस बार कुछ अलग तरीके से मनाया जा रहा है. महंगाई के विरोध में साइकिल चलाकर केंद्र सरकार का विरोध किया जा रहा है. साथ ही तेज-तेजस्‍वी पार्टी कार्यकर्ताओं में ऊर्जा का संचार भी कर रहे हैं.

राजद का यह साइकिल मार्च 11 बजे राबड़ी आवास से शुरू हो गया है. माैके पर तेजस्‍वी यादव ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में आज तक बिहार को स्‍पेशल स्‍टेटस का दर्जा नहीं मिला है. इसके अलावा पेट्रोल-डीजल के दाम रोज बढ़ रहे हैं. रोजमर्रा की चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं. कल-कारखाने के नाम पर लालू जी के शासन वाले कारखाने ही गिना दिये जाते हैं. कल-कारखाने पर जब भी बात होती है, वही तीन को गिना देते हैं.

इतना ही नहीं, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव के मुताबिक पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ राजद के सभी सदस्य कम से कम पांच किमी साइकिल चलाएंगे. जो जहां है, वहीं से पांच किमी साइकिल से यात्रा करेगा. यह पूरे बिहार में हो रहा है. हालांकि इस मौके पर तेजप्रताप यादव ने कुछ नहीं कहा. मीडिया के पूछने पर भी वे चुप रहे. बता दें कि पेट्रोलियम पदार्थों की कीमतों में एकबारगी इजाफा के बाद तेजस्वी 24 जून को भी पटना की सड़कों पर निकले थे. विधायक तेज प्रताप यादव और तेजस्वी समेत राजद के तमाम बड़े नेता साइकिल यात्रा में मौजूद थे. प्रतीक के तौर पर सभी ने सड़कों पर मोटरसाइकिल खींचकर चला रहे थे.